ताज़ा खबर
 

IRCTC: सिर्फ 10 रुपये में भाप इंजन वाली ट्रेन में टूर का मजा! जानें डिटेल्स

IRCTC Railway Steam Train Tour Packages 2019: भाप से चलने वाली इस हेरिटेज ट्रेन की यात्रा करने के लिए यात्रियों को महज 10 रुपये खर्च करने होते हैं। 45 मिनट के इस ट्रेन पर सफर कर आप अपनी विरासत को जान और समझ सकते हैं।

भाप इंजन से चलने वाली ‘स्वच्छता एक्सप्रेस’ ट्रेन। (Photo: IRCTC)

IRCTC Railway Steam Train Tour Packages 2019: क्या आप कहीं घूमने जाने का प्लान बना रहे हैं? यदि आपका जवाब ‘हां’ है तो इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (आईआरसीटीसी) आपके लिए कई टूर पैकेज लेकर आयी है। अगले तीन से चार महीनों के लिए आईआरसीटीसी कई नए टूर पैकेज की भी घोषणा करने वाली है। इन सब के बीच रेलवे मात्र 10 रुपये में भाप इंजन वाले ट्रेन की यात्रा करवा रही है। यह एक हेरिटेज ट्रेन है, जिसे फिर से चालू किया गया है। भारतीय रेलवे की यह विरासत ट्रेन गढ़ी हरसरू से फारुख नगर के बीच चलती है।

इस ट्रेन से यात्रा करने के लिए आपको सबसे पहले गढ़ी हरसरू या फारुख नगर पहुंचना होगा। यह दिल्ली के नजदीक गुरुग्राम में स्थित है। वैसे तो भारतीय रेलवे ट्रेक पर स्टीम एक्सप्रेस कई दशक पहले बंद हो चुकी है, लेकिन रेलवे ने इस विरासत को अभी भी जिंदा रखा है। आज के लोग भी यह जान सकें कि स्टीम इंजन वाली रेल की सवारी कैसी होती है, तो वे गुरुग्राम के गढ़ी हरसारू और फारुखनगर स्टेशनों के बीच हर रविवार को चलने वाली इस ट्रेन के सफर का आनंद ले सकते हैं।

भाप से चलने वाली इस हेरिटेज ट्रेन की यात्रा करने के लिए यात्रियों को महज 10 रुपये खर्च करने होते हैं। ट्रेन रविवार की सुबह 9:30 बजे गढ़ी हरसारू जंक्शन से चलती है और 10:15 मिनट पर फारुखनगर पहुंच जाती है। इस बीच ट्रेन सिर्फ एक स्टेशन पर रूकती है। 45 मिनट के इस ट्रेन पर सफर कर आप अपनी विरासत को जान और समझ सकते हैं।

इस ट्रेन की शुरूआत बीते वर्ष 23 सितंबर को की गई थी। इसे ‘स्वच्छता एक्सप्रेस’ नाम दिया गया है। आईआरसीटीसी ने अपने टि्वटर अकाउंट पर भी इस ट्रेन के बारे में जानकारी दी है। आईआरसीटीसी ने ट्वीट किया है, “मात्र 10 रुपये में गढ़ी हरसरू से फारुखनगर तक स्टीम एक्सप्रेस में यात्रा करें। ऐसी यात्रा जो शायद ही अपने पहले की होगी।”

आईआरसीटीसी ने अपने वेबसाइट पर इस ट्रेन के बारे में जानकारी देते हुए लिखा है, “ऐसा माना गया कि दुनिया भर से पर्यटक और भाप के शौकीन लोग भाप से चलने वाले इंजनों पर सवारी करने के लिए इन स्थानों पर जाएंगे, इस क्षेत्र में पर्यटन संबंधी गतिविधियों में वृद्धि होगी। वर्तमान में ट्रेन को WP7200 AZAD द्वारा संचालित किया जा रहा है। इसमें भाप लोकोमोटिव इंजन लगा है। लोकोमोटिव को इसकी प्राचीन सुंदरता और मैकेनिकल इंजीनियरिंग सुधारों के साथ तैयार किया गया है। हेरिटेज स्टीम शेड, रेवाड़ी और डेमू-शेड, शकूरबस्ती में काफी प्रयासों के साथ फिर से तैयार किया गया है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App