ताज़ा खबर
 

IRCTC: अब Paytm से रेल टिकट बुकिंग पर नहीं लगेगा एक्स्ट्रा चार्ज, चंद मिनटों में होंगे ये काम

IRCTC, Indian Railway Ticket Booking by Paytm: टिकट रद्द कराने पर रिफंड भी तत्काल मिल जाएगा।

IRCTC: पेटीएम पहले रेल टिकट बुक करने पर लेन-देन शुल्क और सेवा शुल्क लेता था। (फोटोः जनसत्ता ऑनलाइन)

IRCTC: डिजिटल पेमेंट्स कंपनी पेटीएम ने ट्रेन टिकट बुकिंग पर सभी लेनदेन शुल्क, पेमेंट गेटवे और सेवा शुल्क माफ कर दिए हैं। वहीं, पैसेंजर नंबर रिकॉर्ड (पीएनआर) स्टेटस चेक करने से लेकर टिकट बुक करना सभी काम एक मिनट के भीतर हो जाएंगे। टिकट रद्द कराने पर रिफंड भी तत्काल मिल जाएगा। पेटीएम के वाइस प्रेसिडेंट अभिषेक रंजन ने इस बारे में बताया, “अब हमारे उपभोक्ता सेवा शुल्क, पेमेंट गेटवे शुल्क या किसी भी अन्य प्रकार का लेनदेन शुल्क, पेमेंट गेटवे और सेवा शुल्क दिए बिना पेटीएम से ट्रेन टिकट बुक कर पाएंगे। यह कदम इसलिए उठाया गया है, ताकि ज्यादा से ज्यादा यात्री ट्रेन टिकट बुक करने के लिए किफायती और झंझट मुक्त ऑनलाइन चैनल अपनाएं।”

न्यूज रिपोर्ट्स में पेटीएम की ओर से यह भी कहा गया कि कंपनी ट्रेन टिकट बुकिंग के लिए सबसे पसंदीदा प्लेटफॉर्म बनना चाहती है, लिहाजा यह कदम उठाया गया है। इससे पहले, कंपनी ‘पेटीएम कैशबैक डेज’ नाम से ऑफर लेकर आई थी, जो कि 16 दिसंबर को ही खत्म हुआ है। उसके तहत शानदार ऑफर्स और फ्लैट कैशबैक्स दिए गए थे।

बता दें कि पेटीएम भारत का पहला डिजिटल पेमेंट पोर्टल है, जिसने ऑनलाइन ट्रैवल के क्षेत्र में कदम रखा है। इस सेगमेंट में अभी तक वर्टिकल प्लेयर्स का ही बोलबाला रहा है। बीते साल पेटीएम ने अपने यात्रा कारोबार में तीन गुणा वृद्धि हासिल की और वित्त वर्ष 2018 में 3.80 करोड़ टिकटों की बिक्री दर्ज की। साथ ही पेटीएम के यात्रा उपभोक्ताओं की संख्या दोगुनी होकर 90 लाख हो गई है। पेटीएम का ट्रैवल कारोबार बैंगलुरु से संचालित होता है, जिसमें 300 सदस्यों की टीम कार्यरत है। (आईएएनएस इनपुट्स के साथ)

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App