ताज़ा खबर
 

IRCTC: स्टेशन पर मरीजों और बुजुर्गों को लाने-ले जाने के लिए मिलती है बैट्री कार, ऐसे करवाएं बुक

Indian Railways IRCTC, Platforms Cars: बैट्री ऑपरेटेड कार (बीओसी) के जरिए यात्रियों को स्टेशन पर ही एक जगह से दूसरी जगह ले जाया जाता है। यात्री मामूल कीमत चुकाकर प्लेटफॉर्म तक इसके जरिए आसानी से पहुंच सकते हैं।

Indian Railways IRCTC, Platforms Cars: भारतीय रेलवे यात्रियों की सहुलियत के लिए कई तरह की सुविधाएं देता है। यात्रियों की जरूरत के हिसाब से कई ऐसी सहुलियतें हैं जो समय-समय पर लॉन्च की जाती रही हैं। रेलवे अपने यात्रियों को स्टेशन पर बैट्री कार की सुविधा भी देता है। रेलवे यह सुविधा सिर्फ मरीजों और बुजुर्गों को लाने-ले जाने के लिए मुहैया करवाता है। यात्रियों को यह सुविधा रात और दिन दोनों समय दी जाती है।

बैट्री ऑपरेटेड कार (बीओसी) के जरिए यात्रियों को स्टेशन पर ही एक जगह से दूसरी जगह ले जाया जाता है। यात्री मामूल कीमत चुकाकर प्लेटफॉर्म तक इसके जरिए आसानी से पहुंच सकते हैं। अगर कभी आपके साथ कोई बीमार व्यक्ति या फिर बुजुर्ग यात्रा के लिए साथ में हो तो आप इस सुविधा का फायदा उठा सकते हैं। इसकी बुकिंग आप तीन तरीके से कर सकते हैं। आप चाहे तो स्टेशन पर पहुंचने के बाद पैसेंजर इन्क्वायरी सेंटर (पूछताछ केंद्र) पर जाकर बैट्री ऑपरेटेड कार कहां बुक होती है इसके बारे में पता लागना होगा।

इसके बाद संबंधित काउंटर पर जाकर इसे बुक किया जा सकता है। अगर आप चाहें तो हेल्पलाइन नंबर 139 पर कॉल करके भी बुकिंग कर सकते हैं। वहीं अगर आप अपना समय और ऊर्जा बचाने चाहते हैं तो टिकट बुकिंग के दौरान ही इंडियन रेलवे केटरिंग एंड टूरिज्म कॉर्पोरेशन यानी आईआरसीटीसी की आधिकारिक वेबसाइट पर बैट्री कार की बुकिंग कर सकते हैं। दिल्ली, मुम्बई, गुजरात सहित देश के कई रेलवे स्टेशनों पर यह सुविधा उपलब्ध है।

बेंगलुरू में यह सर्विस सबसे पहले 2006 में शुरू की गई थी। इसके बाद से देश के ज्यादात्तर बड़े स्टेशनों पर यह सर्विस मिलने लगी। हालांकि कई रेलवे स्टेशनों पर इसके लिए अलग से फोन नंबर भी जारी किए गए हैं। छोटी कार होने की वजह से इसमें ड्राइवर को एक जगह से दूसरी जगह जाने में किसी तरह की समस्या नहीं होती। वहीं स्पेस ज्यादा होता है तो यात्री अपने सूटकेस, बैग इत्यादि को आसानी से इसमें रख सकते हैं।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 कोरोना संकट के चलते कार लोन की EMI छूट गई? ये है समाधान, बैंक नहीं करेगा कार्रवाई
2 बिना राशन कार्ड वाले 8 करोड़ लोगों को मिलेगा मुफ्त राशन, सरकार ने किया इंतजाम
3 Aadhar की जानकारी छिपाई तो नहीं मिलेगा TDS में छूट का फायदा, CBDT का फैसला
IPL 2020
X