scorecardresearch

रेलवे में एक कप चाय का बिल 70 रुपए देखकर चौका यात्री, प्रशासन बोला- इसे लेकर पहले ही जारी कर चुके हैं नोटिफिकेशन

IRCTC News: यात्री 28 जून को दिल्ली से भोपाल के बीच चलने वाली भोपाल शताब्दी ट्रेन में यात्रा कर रहा था। उससे रेलवे की ओर से एक कप चाय के 70 रुपये लिए गए।

Tea Bill | Railway | Utility | IRCTC
रेलवे यात्री को आया 70 रुपए का एक चाय का बिल (फोटो: ट्विटर/@Journalistjha)

आपने अक्सर बड़े-बड़े होटलों से एक चाय की काफी अधिक कीमत लेने की खबरों को जरुर सुना होगा, लेकिन हाल ही में एक ऐसा ही मामला इंडियन रेलवे में आया है, जहां पर यात्री से ट्रेन यात्रा के दौरान एक कप चाय के लिए रेलवे की ओर से 70 रुपए चार्ज किए गए।

जानकारी के अनुसार, जब एक यात्री ने ट्रेन में चाय खरीदी तो उसे 20 रुपये के एक कप के लिए 50 रुपये सर्विस चार्ज देना पड़ा। रेलवे की इस हाई-फाई सेवा के सबूत के तौर पर उस शख्स ने उस चाय का बिल सोशल मीडिया पर शेयर किया, जो अब वायरल हो गया है। हालांकि रेलवे अधिकारियों ने इसकी वजह बताई है।

पूरा वाकया यात्री की ओर से सोशल मीडिया पर शेयर किया गया है। यात्री ने बताया कि 28 जून को दिल्ली और भोपाल के बीच चलने वाली भोपाल शताब्दी ट्रेन में यात्रा कर रहा था। इस दौरान चाय आर्डर करने पर 70 रुपए का बिल आया, जिसका फोटो शेयर करते समय उसने लिखा, ’20 रुपए की चाय पर 50 रुपए का जीएसटी, कुल मिलाकर एक चाय की कीमत 70 रुपए है। क्या यह कमाल की लूट नहीं है?’

रेलवे अधिकारियों ने इस मामले पर कहा कि ग्राहक से कोई अतिरिक्त पैसा नहीं लिया गया। भारतीय रेलवे द्वारा 2018 में जारी एक नोटिफिकेशन में कहा गया है कि जब कोई यात्री राजधानी या शताब्दी जैसी ट्रेनों में रिजर्वेशन करते समय भोजन की बुकिंग नहीं करता है, तो उस दौरान चाय, कॉफी या भोजन ऑर्डर करने के लिए 50 रुपये का सेवा शुल्क देना पड़ता है। भले ही वह सिर्फ एक कप चाय ही क्यों न हो।

लोगों ने दी अपनी प्रतिक्रिया: यात्री की ओर से 50 रुपए के सर्विस चार्ज को जीएसटी बताने पर लोगों ने भी जमकर कमेंट किए। एक सोशल मीडिया यूजर ने कमेंट किया कि पहले यह जीएसटी नहीं सर्विस चार्ज है, लेकिन एक कप चाय के लिए 50 रुपए का सर्विस चार्ज बहुत अधिक है। इसके साथ कुछ लोगों ने रेलवे को सलाह दी की सर्विस चार्ज को प्रतिशत में फिक्स करना चाहिए, जिससे आगे ऐसी समस्या न आए।

पढें यूटिलिटी न्यूज (Utility News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

X