ताज़ा खबर
 

IRCTC: यात्रा करते वक्त बोगी में हो गई उल्टी, फैली गंदगी को ऐसे करा सकते हैं साफ

IRCTC Clean My Coach Application: यह ऐप यात्री की रिक्वेस्ट को ऑनबोर्ड स्टाफ या संबंधित कंट्रोल ऑफिस के मोबाइल नंबर पर आगे बढ़ाएगी।

IRCTC Clean My Coach Application: सफर से पहले ट्रेन की बोगी गंदी मिले या बीच रास्ते में किसी को उल्टी आ जाए, तब हर किसी को यात्रा में खासा परेशानी होती है। ऐसी परिस्थितियों से निपटने के लिए भारतीय रेल अपने यात्रियों को कोच मित्र सेवा मुहैया कराता है। यात्री इसकी मदद से बोगी में फैले कूड़े-कचरे व अन्य गंदगी को साफ करा सकते हैं। यात्री को इसके लिए क्लीन माई कोच (https://cleanmycoach.com/) की वेबसाइट पर पैसेंजर नेम रिकॉर्ड (पीएनआर) और मोबाइल नंबर डालना पड़ता है।

मैसेज के जरिए भी इस सुविधा का लाभ उठाया जा सकता है। यात्री को उसके लिए 58888 या फिर 920003232 पर एसएमएस करना पड़ेगा। इन दोनों में से किसी एक नंबर पर यात्री को CLEAN< Space ><10-digit PNR number>< Space >SERVICE TYPE CODE (सेवा की श्रेणी) लिखकर भेजनी होगी।

यह ऐप यात्री की रिक्वेस्ट

को ऑनबोर्ड स्टाफ या संबंधित कंट्रोल ऑफिस के मोबाइल नंबर पर आगे बढ़ाएगी, जिसके बाद मौके पर कोच मित्र भेजा जाएगा। मैसेज में यात्री को यह भी बताना होता है कि वह बोगी में किस प्रकार की सफाई कराना चाहता। यह चीज कोड में बतानी पड़ती है। जानिए सफाई से जुड़ी सेवा और उनके कोडः

C से क्लीनिंग (सफाई)
W से पानी का छिड़काव/पानी से सफाई
P से डिसइन्फेक्शन/पेस्ट कंट्रोल
B से लिनेन/बेडरोल
E से बत्ती या फिर एसी की समस्या
R से पेट्टी रिपेयर्स

टीटीई से कैसे करें शिकायतः अगर ट्रेन में कोई समस्या आती है। मसलन सामान चोरी हो जाना या कुछ और, तब यात्री टीटीई से शिकायत कर सकते हैं। उन्हें इसके लिए टीटीई से खाली एफआईआर फॉर्म लेना होगा। ये फॉर्म भर कर आगामी स्टेशन/स्टॉप पर जीआरपी पोस्ट को सौंपे जाते हैं, जिसके बाद आगे की कार्रवाई की जाती है।

मेडिकल इमरजेंसी में क्या करें?: टीटीई या ऑन बोर्ड स्टाफ से संपर्क करें। वे अगले स्टेशन पर यात्री की दिक्कत के बारे में बताएंगे। पता करेंगे कि आसपास या आगे कहां नजदीक में रेलवे अस्पताल है। यही नहीं, अगले स्टेशन पर ट्रेन पहुंचने से पहले वे वहां डॉक्टरों का बंदोबस्त भी कराएंगे, ताकि यात्री को उचित इलाज मिल सके। शिकायतों, मेडिकल इमरजेंसी, क्वेरी और साफ-सफाई के लिए यात्री 138 नंबर पर कॉल कर सकते हैं। वे इसके अलावा शिकायत/सुझाव को 8121281212 पर मैसेज के जरिए भी भेज सकते हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App