ताज़ा खबर
 

IRCTC: हवाई यात्रा पर मिलेगा 50 लाख रुपये का बीमा, जानें तरीका

मौजूदा समय में निजी ट्रैवल साइट्स से इस प्रकार का बीमा कराने पर यात्रियों को कुछ तय रकम चुकानी पड़ती है, पर आईआरसीटीसी की साइट पर यह बीमा निःशुल्क मिलेगा।

तस्वीर का इस्तेमाल सिर्फ प्रस्तुतिकरण के लिए किया गया है। (फोटोः Freepik)

इंडियन रेलवे केटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (आईआरसीटीसी) की वेबसाइट से फ्लाइट का टिकट बुक करने पर हवाई यात्रा के दौरान 50 लाख रुपए का बीमा मुफ्त में मिलेगा। आईआरसीटीसी इसकी शुरुआत फरवरी से करेगा। भारतीय रेल की ई-टिकेटिंग और केटरिंग इकाई आईआरसीटीसी के अध्यक्ष और प्रबंधकीय निदेशक एमपी माल ने हवाले से रिपोर्ट्स में बताया गया कि निःशुल्क बीमा योजना सभी हवाई यात्रियों के लिए होगी। यानी इससे घरेलू व अंतर्राष्ट्रीय फ्लाइट्स के साथ हर श्रेणी का टिकट लेने वाले यात्री लाभान्वित होंगे।

एक अधिकारी के अनुसार, फिलहाल आईआरसीटीसी की साइट से तकरीबन पांच से छह हजार टिकट बुक हो चुके हैं। बता दें कि मौजूदा समय में निजी ट्रैवल साइट्स से इस प्रकार का बीमा कराने पर यात्रियों को कुछ तय रकम चुकानी पड़ती है। ट्रैवल साइटें प्रति टिकट के हिसाब से 200 रुपए प्रोसेसिंग शुल्क के रूप में लेती है।

वहीं, आईआरसीटीसी में इस चीज के लिए सिर्फ 50 रुपए लिए जाएंगे। अधिकारी ने आगे कहा कि टिकट रद्द करने पर किसी प्रकार का शुल्क भी नहीं काटा जाएगा। आने वाले समय में आईआरसीटीसी के पोर्टल से होटल बुकिंग का विकल्प भी मिलेगा, जिस पर काम जारी है।

आईआरसीटीसी की तरफ से आधिकारिक बयान में कहा गया, “बीमा का प्रीमियम आईआरसीटीसी की तरफ से भरा जाएगा। हमारा मकसद यात्रियों को सफर के दौरान अधिक सुरक्षित और टेंशन मुक्त महसूस कराना है। आईआरसीटीसी की वेबसाइट से बुक किए टिकट पर बीमा का कवर दोनों किस्म का होगा, जिसमें वन वे (एक तरफ की यात्रा) और राउंड ट्रिप (दोनों ओर से) शामिल है।”

ऐसा माना जा रहा है कि आईआरसीटीसी यह निःशुल्क बीमा की सुविधा यात्रियों के बीच अपनी वेबसाइट के इस्तेमाल को बढ़ावा देने के उद्देश्य से शुरू करेगा। बता दें कि आईआरसीटीसी इसके अलावा पहले रेल यात्रियों को मुफ्त में यात्रा बीमा देता था, पर बाद में उसे वैकल्पिक कर दिया गया।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App