ताज़ा खबर
 

IRCTC: ट्रेनों में अब रिजर्वेशन पीरियड 30 की बजाए 120 दिन किया गया, नया नियम सभी स्पेशल ट्रेनों पर लागू

IRCTC Railway Special Trains List, Ticket Booking Online at irctc.co.in: रेलवे के मुताबिक, सभी स्पेशल ट्रेनों की अग्रिम आरक्षण अवधि (एआरपी) को 30 दिन से बढ़ाकर 120 दिन कर दिया गया है। इन सभी 230 ट्रेनों में पार्सल और सामान की बुकिंग की इजाजत भी होगी।

IRCTC Special Trains List, Ticket Booking Online

IRCTC Railway Special Trains List, Ticket Booking Online, Reservation Period: कोरोना संकट और लॉकडाउन के बीच रेल मंत्रालय ने यात्रियों को बड़ी राहत देते हुए रिजर्वेशन पीरियड 30 की बजाए 120 दिन कर दिया है। ये नया नियम सभी स्पेशल ट्रेनों पर लागू होगा। यात्री अब चार महीने पहले यानी 120 दिन पहले से ही टिकट बुक करवा सकेंगे। रेलवे ने इस नए नियम की जानकारी देने के लिए एक बयान भी जारी किया है।

रेलवे के मुताबिक, सभी स्पेशल ट्रेनों की अग्रिम आरक्षण अवधि (एआरपी) को 30 दिन से बढ़ाकर 120 दिन कर दिया गया है। इन सभी 230 ट्रेनों में पार्सल और सामान की बुकिंग की इजाजत भी होगी।’ मौजूदा समय में रेलवे 30 एसी स्पेशल ट्रेन चला रहा है और 1 जून से 200 आईआरसीटीसी स्पेशल ट्रेनों का संचालन शुरू करेगा।

रेलवे ने इंडियन रेलवे केटरिंग एंड टूरिज्म कॉर्पोरेशन (आईआरसीटीसी) स्पेशल ट्रेनों के लिए तत्काल टिकट बुकिंग की भी इजाजत दी है। अब तक रेलवे इन स्पेशल ट्रेनों के लिए तत्काल टिकट बुकिंग की मंजूरी नहीं दे रहा था। रेलवे के इस फैसले से यात्रियों को बड़ी राहत मिलेगी। मालूम हो कि आईआरसीटीसी स्पेशल एसी ट्रेनों के साथ 12 मई से दोबारा आंशिक रूप से सेवाएं शुरू हुई थी।

रेलवे ने कहा है कि आने वाले कुछ दिनों में और 26000 ट्रेनों का संचालन किया जाएगा। कोरोना संकट के संक्रमण को रोकने और यात्रियों को सुरक्षा के साथ यात्रा करवाने के लिए रेलवे ने गाइडलाइन भी बनाई है। गाइडलाइन के मुताबिक स्टेशन पर ही हर यात्री की थर्मल स्क्रीनिंग होगी और फिट पाए जाने पर ही यात्रा करने की इजाजत मिलेगी। इसके अलावा सफर के दौरान मास्क पहनना भी अनिवार्य है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 Android स्मार्टफोन यूजर्स SMS के जरिए भी शेयर कर सकते हैं अपनी लोकेशन, ये है तरीका
2 मास्क और सेनिटाइजर के लिए सरकार ने फिक्सड की है कीमत, ज्यादा वसूली पर कंज्यूमर कोर्ट में ऐसे करें शिकायत
3 7th Pay Commission: तेलंगाना के सरकारी कर्मचारियों की सैलरी में 50 फीसदी की कटौती, पेंशन पर भी चली कैंची