ताज़ा खबर
 

IRCTC: बड़े काम का है PNR Linking Feature, जानिए कैसे करें इस्तेमाल

आईआरसीटीसी का नया पीएनआर लिंकिंग विकल्प तब उपयोगी है, जब कभी-कभी एक स्टेशन से दूसरे स्टेशन तक कोई सीधी ट्रेन नहीं होती है।

irctc, Railway cancelled trains, Todays cancelled trains list, irctc tatkal ticket, irctc tatkal ticket booking, irctc tatkal ticket booking rules, irctc tatkal ticket booking timing, irctc tatkal ticket cancellation rules, irctc tatkal ticket cancellation, irctc tatkal ticket timing, irctc train ticket booking, irctc ticket booking, railway tatkal booking timings, railway tatkal booking reservations rules, railway tatkal booking cancellation chargesIRCTC Indian Railways: तस्वीर का इस्तेमाल सिर्फ प्रस्तुतिकरण के लिए किया गया है। (फोटोः Freepick)

इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (IRCTC) ने यात्रियों की सहायता के लिए कई स्तर पर ढेर सारी सेवाओं की शुरुआत की है। उनमें से एक कनेक्टिंग ट्रेन वाले यात्रियों के पीएनआर नंबर लिंक करने की सुविधा शामिल है। आईआरसीटीसी का नया पीएनआर लिंकिंग विकल्प तब उपयोगी है, जब कभी-कभी एक स्टेशन से दूसरे स्टेशन तक कोई सीधी ट्रेन नहीं होती है और यात्री अपने गंतव्य तक पहुंचने के लिए अलग-अलग ट्रेनों के जरिए टिकट बुक करता है।

गौरतलब है कि नए विकल्प के तहत यात्रियों को यात्रा कर रहे पहली ट्रेन के लेट होने से उसकी दूसरी ट्रेन छूट रही है तो पीएनआर लिंक करने पर उसकी भरपाई हो जाएगी। अक्सर देखा गया है कि यात्री की पहली ट्रेन लेट होने से उसकी अगली ट्रेन मिस हो जाती है। ऐसी स्थिति में उसकी दूसरे ट्रेन की बुकिंग भी खराब हो जाती है। लेकिन, यदि एक यात्रा से दूसरे यात्रा के लिए ट्रेनों बुकिंग का पीएनआर लिंक होता है, तो देर होने की परिस्थिति में दूसरी ट्रेन का किराया रिफंड हो जाएगा।

पीएनआर लिंक कराने के लिए आईआरसीटीसी की आधिकारिक वेबसाइट पर ‘ट्रेन्स’ मेनू के तहत “कनेक्टिंग ट्रैवल बुकिंग” विकल्प है। इसके लिए यात्री आईआरसीटीसी वेबसाइट पर ट्रेनों की जांच करें और अपने गंतव्य तक पहुंचने के लिए उपयुक्त ट्रेन खोजें। इसके बाद ट्रेन की लिस्ट वाले पेज पर ट्रेन और सीटों की उपलब्धता की जांच करें।

“बुक नाउ” बटन पर क्लिक करने के बाद कनेक्टिंग पीएनआर नंबर दर्ज करना होगा। दो पीएनआर को लिंक करने के लिए आईआरसीटीसी इसकी पड़ताल करेगा। आईआरसीटीसी कनेक्टिंग यात्रा की पुष्टि के लिए यात्री के मोबाइल पर एक ओटीपी नंबर भेजा जाएगा। ख्याल करना होगा कि पहली और दूसरी ट्रेन के बीच समय का अंतराल पांच दिनों से अधिक नहीं होना चाहिए।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 PPF खाताधारकों के लिए बड़े काम की सुविधा, जमा पैसे पर लीजिए कर्ज, जानिए RULES
2 AADHAAR CARD पर पता बदलवाना अब और आसान, जानें मोबाइल पर चुटकियों में कैसे चेंज करें ADDRESS
3 Balance न होने पर ATM विदड्रॉल फेल हुआ तो कट जाएंगे 20 रुपये! इस BANK ने ग्राहकों को किया आगाह
ये पढ़ा क्या?
X