ताज़ा खबर
 

IRCTC ने दी बड़ी सुविधा, अब बोर्डिंग स्टेशन बदल सकते हैं रेल यात्री

बोर्डिंग स्टेशन सिर्फ एक बार ही बदला जा सकता है। आप अपना बोर्डिंग स्टेशन यात्रा शुरू करने के 24 घंटे पहले ही बदल सकते हैं। अगर आपका टिकट सीज हो जाए तब आप अपना बोर्डिंग स्टेशन नहीं बदल सकते।

Author May 21, 2018 19:58 pm
तस्वीर का इस्तेमाल सिर्फ प्रस्तुतिकरण के लिए किया गया है। (फोटोः फेसबुक)

कभी-कभी जल्दी में ट्रेन में टिकट बुकिंग करते वक्त आप गलती से अपना बोर्डिंग स्टेशन गलत सलेक्ट कर जाते हैं। अब तक आपको अपनी सलेक्ट की हुई बोर्डिंग स्टेशन से ही ट्रेन पकड़ना होता था। लेकिन अब आपकी इस गलती का आईआरसीटी ने सॉल्यूशन (हल) निकाल लिया है। जी हां , रेलवे ने अपने यात्रियों को एक खास सुविधा दी है जिसके बाद अब आप अपना बोर्डिंग  स्टेशन बदल भी सकते हैं। अगर आप अपना बोर्डिंग स्टेशन बदलना चाहते हैं तो आप इसे सिर्फ ऑनलाइन ही बदल सकते हैं और वो भी अपनी तय यात्रा समय से 24 घंटे पहले।
कैसे बदले बोर्डिंग स्टेशन? इसके लिए सबसे पहले आपको आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर जाकर अपने आईडी और पासवर्ड के साथ लॉगइन करना होगा। आप यहां बुकिंग टिकट हिस्ट्री में जाइए। यहां आपको बोर्डिंग स्टेशन बदलने (चेंज योर बोडिंग स्टेशन) के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। जिसके बाद आप नये बोर्डिंग स्टेशन का चुनाव कर सकते हैं।

इन बातों का रखें ख्याल: बोर्डिंग स्टेशन सिर्फ एक बार ही बदला जा सकता है। आप अपना बोर्डिंग स्टेशन यात्रा शुरू करने के 24 घंटे पहले ही बदल सकते हैं। अगर आपका टिकट सीज हो जाए तब आप अपना बोर्डिंग स्टेशन नहीं बदल सकते। सिर्फ ऑनलाइन टिकट बुकिंग करने पर ही आपको बोर्डिंग स्टेशन बदलने की सुविधा मिलेगी। अगर आपने एक बार बोर्डिंग स्टेशन बदल दिया है तो आप पहले वाले बोर्डिंग स्टेशन से ट्रेन में सवार नहीं हो सकते। अगर आपने ऐसा किया तो आपको फाइन देना होगा।

भारतीय रेल की यह नई सेवा यात्रियों के लिए निश्चित तौर से एक अच्छी खबर है। लेकिन एक ध्यान देने वाली  बात यह भी है कि जिन यात्रियों ने टिकट लेते वक्त ‘विकल्प’ का ऑप्शन सेलेक्ट किया होगा वो बोर्डिंग स्टेशन बदलने की सेवा नहीं उठा पाएंगे।

क्या है ‘विकल्प’?दरअसल रेलवे विभाग ने कुछ दिनों पहले ही ‘विकल्प’ सेवा की शुरुआत की थी। इस सेवा का लाभ यात्री तब ही उठा पाते हैं जब यात्री ने किसी खास ट्रेन में टिकट लिया हो लेकिन उस ट्रेन में टिकट कंन्फर्म नहीं हुआ हो। ऐसे में उसी रूट की दूसरी ट्रेन में कन्फर्म सीट होने पर आपकी ट्रेन बदल दी जाएगी। इस सेवा का लाभ लेने वाले यात्रियों को किसी और ट्रेन में चढ़ने का विकल्प मिल जाता है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App