ताज़ा खबर
 

Indian Railways: इसी महीने चलेगी नई Humsafar Express, जानिए रूट और बाकी डिटेल्स

खबरों के मुताबिक इस तरह की भी योजना है कि 150 रेलगाड़ियों का संचालन निजी कंपनियों द्वारा किया जाये। इसके तौर तरीकों पर काम किया जा रहा है और तब तक इनका संचालन आईआरसीटीसी करता रहेगा।

IRCTC, humsafar Express, Private Train,आईआरसीटीसी की तीसरी निजी रेलगाड़ी इंदौर और वाराणसी के बीच चलेगी। (प्रतीकात्मक तस्वीर)

Indian Railways, IRCTC, Humsafar Express Route,Timing Fare: IRCTC अपनी तीसरी प्राइवेट ट्रेन उतारने की तैयारी में है। रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष विनोद कुमार यादव ने बताया कि आईआरसीटीसी की तीसरी निजी रेलगाड़ी इंदौर और वाराणसी के बीच चलेगी। उन्होंने बताया कि रात में सफर तय करने वाली इस रेलगाड़ी के डिब्बे हमसफर एक्सप्रेस की तरह होंगे। उन्होंने कहा कि आल्स्टम ट्रांसपोर्ट, बॉम्बार्डियर,सीमैंस एजी, मैक्वायर जैसी वैश्विक कंपनियों समेत दो दर्जन से अधिक कंपनियों ने इस प्रस्ताव में रूचि दिखायी है।

अधिकारियों ने बताया कि यह रेलगाड़ी सप्ताह में तीन दिन चलेगी। यह दो दिन लखनऊ होते हुए और एक दिन इलाहाबाद होते हुए चलेगी। आईआरसीटीसी द्वारा संचालित इस तरह की यह पहली रेलगाड़ी होगी जिसमें चेयर कार नहीं होगी, बल्कि स्लीपर कोच होंगे। इस रेलगाड़ी के 20 फरवरी के आसपास शुरू होने की संभावना है।

टाटा ने निजी ट्रेनें चलाने में दिखायी है रूचि यादव ने कहा, ‘‘टाटा उन कंपनियों में शामिल हैं जिन्होंने निजी ट्रेनें चलाने में रूचि दिखायी है।’’ पिछले कुछ महीनों में ‘भारतीय रेलवे खानपान एवं पर्यटन निगम’ (आईआरसीटीसी) ने दो मार्गों पर निजी रेलगाड़ियों का संचालन शुरू किया है। ये मार्ग दिल्ली-लखनऊ और अहमदाबाद-मुंबई हैं। यादव ने कहा, “तीसरी निजी रेलगाड़ी इंदौर-वाराणसी मार्ग पर चलेगी।”

यादव ने कहा कि इस तरह की भी योजना है कि 150 रेलगाड़ियों का संचालन निजी कंपनियों द्वारा किया जाये। इसके तौर तरीकों पर काम किया जा रहा है और तब तक इनका संचालन आईआरसीटीसी करता रहेगा।

(भाषा इनपुट्स के साथ)

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 Aadhaar Card अपडेशन में कौन सी चीजों के लिए देने पड़ते हैं दस्तावेज और किनके लिए नहीं, देखें लिस्ट यहां
2 आम आदमी बीमा योजना: 200 रुपए सालाना में भी हो सकता है काम, सरकार भी देती है प्रीमियम में हिस्सा
3 IRCTC पर टिकट कैंसल करना है आसान, इस तरह चार स्टेप्स में पता कर सकते हैं अपना रिफंड स्टेटस
IPL 2020 LIVE
X