ताज़ा खबर
 

IRCTC: स्टेशन पर आराम करने के लिए होता है Retiring Room, ऐसे करें बुक; नियम और शर्तें भी जानें

Indian Railway's Retiring Room: बुक कराए गए रिटायरिंग रूम/डोरमेट्री रूम की बुकिंग कैंसल भी कराई जा सकती है। अंदर दिए गए लिंक में जानें उससे जुड़े नियम व शर्तें।

Indian Railway’s Retiring Room: तस्वीर का इस्तेमाल सिर्फ प्रस्तुतिकरण के लिए किया गया है। (फोटोः Freepik)

Indian Railway’s Retiring Room: भारतीय रेल अपने यात्रियों को स्टेशनों पर आराम करने की सुविधा मुहैया कराता है। रेलवे ने इसके लिए देश भर के स्टेशनों पर रिटायरिंग रूम बना रखे हैं, जहां कोई भी पैंसेजर नेम रिकॉर्ड (पीएनआर) के आधार पर कमरा बुक कर आराम कर सकता है। ये कमरे सिंगल, डबल और डोरमेट्री श्रेणी के होते हैं, जबकि इनमें एसी और नॉन-एसी कमरे भी होते हैं। इनकी बुकिंग 12 घंटे से 48 घंटों तक मान्य रहती है। रिटायरिंग रूम या डोरमेट्री बेड के लिए सुबह साढ़े 12 बजे से रात साढ़े 11 बजे के बीच बुकिंग कराई जा सकती है।

यही नहीं, ये रूम/डोरमेट्री बेड ऑनलाइन भी बुक किए जा सकते हैं। आईआरटीसीसी के इस लिंक पर लॉग इन करने के बाद स्क्रीन पर यह टैब (नीचे स्क्रीनशॉट में) खुलकर आएगा। यहां यूजर से पीएनआर मांगा जाएगा, जिसके देने के बाद स्टेटस दिखाया जाएगा। आगे की प्रक्रिया पूरी कर रिटायरिंग रूम बुक किया जा सकता है।

Indian Railways Retiring Room, IRCTC Retiring Room, IRCTC Retiring Room, IRCTC Retiring Room Booking, IRCTC Dormitory Beds, IRCTC Dormitory Beds Booking, Retiring Room, Dormitory Beds, Online Booking, Charges, Fees, IRCTC Service Charge, GST, Cancellation, Rules and Regulations, Terms and Conditions, Query, IRCTC News, Utility News, Hindi News आईआरटीसीटी की वेबसाइट के जरिए भी रिटायरिंग रूम या डोरमेट्री बेड बुक किए जा सकते हैं।

‘ईरेल’ के मुताबिक, तीन घंटे तक के लिए 25 रुपए, 4-6 घंटे के लिए 40 रुपए, 7-9 घंटों के लिए 50 रुपए, 10-12 घंटों के लिए 60 रुपए, 13-15 घंटों के लिए 70 रुपए, 16-18 घंटों के लिए 80 रुपए, 19-21 घंटों के लिए 90 रुपए, 22-24 घंटों के लिए 100 रुपए, 24 घंटों से अधिक के लिए 100 या उससे ज्यादा व 48 घंटों के लिए 200 रुपए बतौर टैरिफ के रूप में लिए जाते हैं।

Indian Railways Retiring Room, IRCTC Retiring Room, IRCTC Retiring Room, IRCTC Retiring Room Booking, IRCTC Dormitory Beds, IRCTC Dormitory Beds Booking, Retiring Room, Dormitory Beds, Online Booking, Charges, Fees, IRCTC Service Charge, GST, Cancellation, Rules and Regulations, Terms and Conditions, Query, IRCTC News, Utility News, Hindi News चार्ट में समझें कि रिटायरिंग रूम/डोरमेट्री के लिए कितना लिया जाता है किराया (टैरिफ)।

आईआरटीसी यात्रियों से इस सुविधा के लिए सेवा शुल्क भी वसूलता है। 24 घंटे तक के लिए रिटायरिंग रूम बुक करने पर यात्री से 20 रुपए, 24 घंटे तक के लिए डोरमेट्री बेड के लिए 10 रुपए, 24 घंटे से 48 घंटे के लिए रिटायरिंग रूम के बदले 40 रुपए और 24 से 48 घंटे के लिए डोरमेट्री बेड के लिए 20 रुपए सेवा शुल्क लिया जाता है। रिटायरिंग रूम/डोरमेट्री बेड बुक करने पर 12 फीसदी जीएसटी भी देना पड़ता है।

रिटायरिंग रूम या डोरमेट्री बेड एक ट्रांजैक्शन में कम से कम तीन घंटों से लेकर 48 घंटों तक बुक किया जा सकता है। आरएसी और कन्फर्म टिकट पर भी इन्हें बुक किया जा सकता है। हालांकि, ऑनलाइन बुक किए गए रिटायरिंग रूम की बुकिंग काउंटर से रद्द नहीं कराई जा सकती। यह काम चेक इन से पहले ऑनलाइन करना पड़ेगा। रिटायरिंग रूम/डोरमेट्री बेड के लिए यात्री के पास एक वैध पहचान पत्र होना जरूरी है। सोमवार से शनिवार को सुबह 10 से शाम छह के बीच इस नंबर-1800110139 पर इस संबंध में जानकारी हासिल की जा सकती है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 Indian Railways: ट्रेन में बिजनेस क्‍लास का फील देगी नई तेजस एक्‍सप्रेस, हर सीट पर LCD स्‍क्रीन, USB चार्जिंग प्‍वॉइंट
2 SBI खाते में हो इतना पैसा तो मिलती है अनलिमिटेड एटीएम विदड्रॉल की छूट, जानें क्‍या है शर्तें
3 ये 5 तरह के आएं फोन कॉल तो हो जाएं सावधान, बैंकिंग फ्रॉड से बचाएंगी ये 6 आदतें
ये पढ़ा क्या?
X