ताज़ा खबर
 

IRCTC, Indian Railways Tatkal Booking Tips: तत्काल टिकट बुकिंग के दौरान ये 5 टिप्स आजमाएंगे तो आसानी से होगा काम

IRCTC, Indian Railways Tatkal Booking Tips: हम आपको बता रहे हैं कि टिकट बुकिंग के लिए पांच आसान टिप्स जिससे आप तत्काल टिकट बुकिंग आसानी से कर सकते हैं।

टिकट बुकिंग के लिए पांच आसान टिप्स जिससे आप तत्काल टिकट बुकिंग आसानी से कर सकते हैं। (फोटो- पिक्साबे)

IRCTC, Indian Railways Tatkal Booking Tips: अक्सर ऐसा होता है कि आप कभी अचानक से कहीं जाने का प्लान बनाते हैं और ट्रेन का टिकट चेक करते हैं तो सीटें खाली नहीं मिलती हैं। ऐसे में थक हारकर आपके पास तत्काल टिकट बुकिंग का विकल्प ही आपके पास बचता है। लेकिन तत्काल टिकट बुकिंग के दौरान आपको काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ता है क्योंकि तत्काल बुकिंग के लिए समय कम होता है और टिकट बुकिंग के लिए काफी लोग पहले से ही मौजूद होते हैं। ऐसे में हम आपको बता रहे हैं कि टिकट बुकिंग के लिए पांच आसान टिप्स जिससे आप तत्काल टिकट बुकिंग आसानी से कर सकते हैं।

ट्रवेल लिस्ट रखें तैयार: तत्काल टिकट बुकिंग समय में समय सबसे ज्यादा मायने रखता है। आपको यात्री का नाम, यात्रा की तारीख आदि जानकारियां तैयार रखनी होती है। इसलिए आप IRCTC की वेबसाइट पर जाएं और वहां जाकर ‘My Profile’ से जुड़ी जानकारियां अपडेट रखें। ये मास्टर लिस्ट आप कभी भी इस्तेमाल कर सकते हैं। यहां से आप अपनी ट्रेवल लिस्ट अपडेट रख सकते हैं। टिकट बुकिंग के दौरान आप इस लिस्ट से जानकारियों का इस्तेमाल कर सकते हैं। ऐसा करने से आप जल्दी से सारी जानकारियां टिकट बुकिंग के दौरान इस्तेमाल कर सकते हैं।

स्टेशन कोड  कर लें रिसर्च: तत्काल टिकट बुंकिग के दौरान लोग लोग बोर्डिंग स्टेशन और डेस्टिनेशन स्टेशन का कोड लिखने में अक्सर गलती कर देते हैं। ऐसे में आप अपनी यात्रा के लिए स्टेशन कोड को पहले से ही नोटपैड पर लिखकर रख लें और जैसे ही यह जानकारी मांगे आप दी गई जगह में इसे पेस्ट कर तत्काल टिकट बुकिंग में और तेजी हासिल कर सकते हैं।

पैसेंजर डिटेल तैयार रखें: IRCTC app या वेबसाइट के इस्तेमाल से पहले आप यात्रा करने वाले पैसेंजर से जुड़ी सारी जानकारियां टाइप कर रखें और जैसे ही पैसेंजर डिटेल का पेज आपके सामने आए। आप सारी डिटेल्स फिल कर दें।

बर्थ का चुनाव: अक्सर लोग यात्रा के दौरान लोवर बर्थ का चुनाव करते हैं। तत्काल टिकट बुकिंग के दौरान आप बर्थ का चुनाव करने से बचें और अपने आप जो बर्थ आपको टिकट बुकिंग के दौरान मिल रही है उसका ही इस्तेमाल करें। बर्थ प्रीफ्ररेंस के दौरान लोवर बर्थ मिलने के चांस कम होते हैं।

बैंक डिटेल रखें तैयार: ट्रेन, क्लास और सीट तय करने के बाद आपको बैंक डिटेल्स देनी होती है। पेमेंट गेटवे के दौरान ट्रांजेक्शन फेल होने के अधिकत चांस होते हैं। ऐसे में आप अपना डेबिट कार्ड या क्रेडिट कार्ड की जानकारी तैयार रखें और ओटीपी के लिए फोन भी अपने साथ रखें।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 INDIAN RAILWAYS: फ्लाइट से 50% सस्ता होगा तेजस एक्सप्रेस ट्रेनों का किराया, IRCTC ने बनाया प्लान
2 शहरों में 5 करोड़ लोगों तक पहुंचेगी LPG पाइपलाइन, सरकार ने तैयार किया यह प्लान
3 Aadhaar Card में कराए गए संशोधन का स्टेटस पता करना है बेहद आसान, जानिए प्रोसेस
ये पढ़ा क्या?
X