ताज़ा खबर
 

IRCTC, Indian Railway: 200 स्पेशल ट्रेनों को लेकर है कन्फ्यूजन, टाइम टेबल से लेकर स्टेशन तक, यहां देखे पूरी लिस्ट

IRCTC Railway Special Trains List, Ticket Booking Online at irctc.co.in : स्पेशल ट्रेनों को लेकर लोगों के मन में कई तरह के सवाल हैं। कई लोगों को इस बात को लेकर कन्फ्यूजन है कि ये ट्रेनें कब और कहां से चल रही हैं। कौन-कौन से दिन चल रही हैं। ऐसे में रेल मंत्री पीयूष गोयल ने अपने आधिकारिक ट्वीटर हैंडल के जरिए इन ट्रेनों के बारे में पूरी जानकारी दी है।

indian railways

IRCTC Railway Special Trains List, Ticket Booking Online: कोरोना संकट के बीच इंडियन रेलवे यात्रियों को एक राज्य से दूसरे राज्य और शहर पहुंचा रही है। बीते महीने ट्रेनों का संचालन शुरू किया गया है। ट्रेनें सीमित संख्या में चलाई जा रही हैं। रेलवे धीरे-धीरे ट्रेनों का संचालन बढ़ा रहा है। 1 जून से रेलवे ने 200 स्पेशन ट्रेनों का संचालन शुरू किया है। ये ट्रेन अलग-अलग राज्यों को कवर कर रही हैं।

ये ट्रेनें एसी स्पेशल और श्रमिक ट्रेनों से बिल्कुल अलग हैं क्योंकि इनमें सभी प्रकार के कोच के लिए टिकट की बुकिंग हो रही है। लोगों की सुविधाजनक यात्रा के लिए सभी दिशा-निर्देशों का पालन करते हुए अब तक लगभग 60 लाख श्रमिकों को उनके गृह राज्य पहुंचाया है। रेलवे राज्यों की मांग के आधार पर श्रमिक स्पेशल ट्रेनें चला रहा है।

ट्रेनों को लेकर लोगों के मन में कई तरह के सवाल हैं। कई लोगों को इस बात को लेकर कन्फ्यूजन है कि ये ट्रेनें कब और कहां से चल रही हैं। कौन-कौन से दिन चल रही हैं। ऐसे में रेल मंत्री पीयूष गोयल ने अपने आधिकारिक ट्वीटर हैंडल के जरिए इन ट्रेनों के बारे में पूरी जानकारी दी है। रेल मंत्री के मुताबिक सभी दिशा-निर्देशों का पालन करते हुए, रेलवे कोरोना के दौर में लोगों कि सुविधाजनक यात्रा के लिए स्पेशल ट्रेन चला रहा है। रेल मंत्री की तरफ से यह भी कहा गया है कि डिमांड के 24 घंटे में रेलवे राज्यों को श्रमिक स्पेशन ट्रेन मुहैया करवाएगा।

रेल मंत्री ने जो लिस्ट साझा की है कि उसमें जानकारी दी गई है कि टिकटें ऑन लाइन (IRCTC वेबसाइट और मोबाइल ऐप) और ऑफलाइन (आरक्षण केंद्र,अधिकृत एजेंट, जनसुविधा केंद्र इत्यादि) माध्यमों से बुक की जा सकती हैं। इसके साथ ही यह भी बताया गया है कि कोरोना को लेकर जो प्रोटोकॉल हैं उनका पालन करना अनिवार्य है।

200 ट्रेनों की पूरी लिस्ट, टाइम टेबल से लेकर स्टेशन के बारे में जानने के लिए इस लिंक https://twitter.com/PiyushGoyal/status/1270613561706868736 पर विजिट करें।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 LIC New Jeevan Anand: रोजाना 80 रुपये के निवेश पर पा सकते हैं 50 लाख, जानें क्या है ये पूरी पॉलिसी
2 Aadhaar में इन अपडेट्स के लिए नहीं है किसी दस्तावेज की जरूरत, देखें पूरी लिस्ट
3 Sukanya Samriddhi Scheme: दो बच्चियों का अकाउंट खुलवाने के लिए जरूरी हैं ये डॉक्युमेंट्स, जानें नियम
यह पढ़ा क्या?
X