ताज़ा खबर
 

Indian Railway, IRCTC: इस तारीख तक बुक ट्रेन टिकट पर रिफंड, अगस्त की शुरुआत तक पहले जैसी रेग्युलर पैसेंजर ट्रेन सेवाएं नहीं!

IRCTC Railway Special Trains List, Ticket Booking Refund at irctc.co.in: रेलवे की तरफ से संकेत मिले हैं कि अगस्त महीने की शुरुआत तक पहले जैसी रेग्युलर पैसेंजर ट्रेन सेवाओं का संचालन फिलहाल संभव नहीं।

railway ticket bookingरेलवे स्टेशनों पर टिकट की बुकिंग करते यात्री।

IRCTC Railway Special Trains List, Ticket Booking Refund at irctc.co.in: कोरोना संकट के बीच भारतीय रेलवे ने 14 अप्रैल, 2020 तक या उससे पहले बुक की गई सभी रेगुलर रेल टिकटों के फुल रिफंड की प्रक्रिया पर काम शुरू कर दिया है। इससे लाखों यात्रियों को फायदा पहुंचेगा। लाखों यात्री लॉकडाउन के चलते इस टाइम पीरियड के दौरान ट्रेनों का संचालन न होने के चलते सफर नहीं कर सके थे। इसके अलावा रेलवे की तरफ से संकेत मिले हैं कि अगस्त महीने की शुरुआत तक पहले जैसी रेग्युलर पैसेंजर ट्रेन सेवाओं का संचालन फिलहाल संभव नहीं।

वर्तमान में, रेलवे सिर्फ 230 मेल और एक्सप्रेस ट्रेनों को ‘स्पेशल ट्रेनों’ के रूप में चला रहा है। हालांकि रेल मंत्रालय ने बार-बार कहा है कि वे राज्यों कि किसी भी मांग को पूरा करने और ज्यादा से ज्यादा ट्रेनों के संचालन की संभावना तलाश रहा है। लेकिन रेलवे के सूत्रों ने कहा कि इन्हें भी ‘स्पेशल’ ट्रेनों की कैटिगरी में शामिल किया जा सकता है।

रेलवे ने तय किया है कि नियमित टाइम-टेबल वाली ट्रेनों के लिए 14 अप्रैल को या उससे पहले बुक की गई सभी ट्रेन टिकटों को रद्द कर दिया जाएगा और पूरा रिफंड जेनरेट किया जाना जाएगा।’ यानी की रेलवे 14 अप्रैल से पहले बुक हुए टिकट को रद्द कराने पर रेलवे पूरा रिफंड देगी। बता दें कि कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए 22 मार्च को जनता कर्फ्यू और फिर लॉकडाउन लगने के बाद ट्रेनों का संचालन स्थगित कर दिया था। लॉकडाउन के बीच 25 मार्च से सभी यात्री, मेल और एक्सप्रेस ट्रेनों के परिचालन को निलंबित कर दिया था।

पीआरएस काउंटर टिकट के लिए यात्री, यात्रा की तारीख के 6 महीने तक रिफंड के लिए अप्लाई कर सकते हैं इसके अलावा ई-टिकट ऑटोमेटिकली ही वापस कर दिया जाएगा। रेलवे के मुताबिक जिन बैंक खातों से ऑनलाइन टिकट बुकिंग हुई थी रिफंड उसी में ट्रांसफर किया जाएगा।

Next Stories
1 Home Insurance की क्या अहमियत और कैसे बुरे वक्त में आता है काम, जानें इसके फायदे
2 7th Pay Commission: कोरोना संकट के दौरान मोदी सरकार ने अबतक लिए ये फैसले, जानें क्या-क्या हैं ये
3 घर बैठे ऑनलाइन Income Tax भरने का ये है तरीका, जानें पूरा प्रॉसेस
आज का राशिफल
X