ताज़ा खबर
 

IRCT,Indian Railways: IRCTC ने दिया ‘कनेक्टिंग जर्नी’ के PNR को लिंक करने का विकल्प, दूसरी गाड़ी छूटने पर यूं क्लेम कर सकेंगे रिफंड

IRCTC,Indian Railways: दरअसल अगर आप आईआरसीटी की ऐप के जरिए टिकट बुक कर रहे हैं तो आपको पीएनआर सर्विस का विकल्प नजर आएगा। आईआरसीटीसी का नया पीएनआर लिंकिंग विकल्प ऐसा करने के लिए उपयोगी है।

Indian Railways, IRCTC,रेलवे ने कनेक्टिंग जर्नी के दौरान पीएनआर लिंक कराने का विकल्प जारी कर दिया है। (सांकेतिक तस्वीर)

IRCT,Indian Railways: कनेक्टिंग जर्नी के दौरान ट्रेन छूटने पर आपको रिफंड के लिए परेशान होने की जरूरत नहीं है। ऐसा इसलिए क्योंकि रेलवे ने कनेक्टिंग जर्नी के दौरान पीएनआर लिंक कराने का विकल्प जारी कर दिया है। आईआरसीटी द्वारा किए गए एक ट्वीट में इस बात की पुष्टि की गई है। पहले ऐसा होता था कि ट्रेन के सफर से शुरू करने के बाद जब दूसरी लिंक ट्रेन छूट जाती थी तो यात्रियों को उसके टिकट के पैसे नहीं मिलते थे। अब यात्रियों को इस असुविधा से बचाने के लिए ‘कनेक्टिंग जर्नी’ के PNR को लिंक करने का विकल्प जारी कर दिया है।

कैसे करें लिंक: दरअसल अगर आप आईआरसीटी की ऐप के जरिए टिकट बुक कर रहे हैं तो आपको पीएनआर सर्विस का विकल्प नजर आएगा। आईआरसीटीसी का नया पीएनआर लिंकिंग विकल्प ऐसा करने के लिए उपयोगी है। इसके लिए नियम यह है कि दोनों टिकट एक से आईडी से बनाना जरूरी होगा।


पीएनआर लिंक कराने के लिए आईआरसीटीसी की आधिकारिक वेबसाइट पर ‘ट्रेन्स’ मेनू के तहत “कनेक्टिंग ट्रैवल बुकिंग” विकल्प है। इसके लिए यात्री आईआरसीटीसी वेबसाइट पर ट्रेनों की जांच करें और अपने गंतव्य तक पहुंचने के लिए उपयुक्त ट्रेन खोजें। इसके बाद ट्रेन की लिस्ट वाले पेज पर ट्रेन और सीटों की उपलब्धता की जांच करें। “बुक नाउ” बटन पर क्लिक करने के बाद कनेक्टिंग पीएनआर नंबर दर्ज करना होगा।

दो पीएनआर को लिंक करने के लिए आईआरसीटीसी इसकी पड़ताल करेगा। आईआरसीटीसी कनेक्टिंग यात्रा की पुष्टि के लिए यात्री के मोबाइल पर एक ओटीपी नंबर भेजा जाएगा। ख्याल करना होगा कि पहली और दूसरी ट्रेन के बीच समय का अंतराल पांच दिनों से अधिक नहीं होना चाहिए।

Next Stories
1 Aadhaar Card वेरिफाई करना है बेहद आसान, mAadhaar ऐप पर करना होगा ये काम; जानें
2 रेलवे ने कैंसिल कीं 445 ट्रेनें, यहां देखिए पूरी List
3 बड़े काम का है IRCTC का iMudra ऐप! कहीं भी करें बस एक टैप पर भुगतान, ‘Tap & Pay’ सुविधा है सरल, सुरक्षित
ये पढ़ा क्या?
X