ताज़ा खबर
 

INDIAN RAILWAYS: यात्रियों के लिए खुशखबरी, अब GENERAL CLASS में कर सकेंगे सीट बुक, जानें कहां हुई शुरुआत

IRCTC Indian Railways Confirm Ticket In General Class: इस योजना से एक तरफ टिकट काउंटरों पर लगने वाली लंबी-लंबी लाइनों से यात्रियों को राहत मिलेगी तो वहीं ट्रेनों में सीट को लेकर होने वाली गड़बड़ी को भी खत्म किया जा सकेगा।

Author Edited By Nishant Nandan Published on: December 3, 2019 12:17 PM
टिकट काउंटर पर लगने वाली लंबी भीड़ से राहत मिलेगी। प्रतीकात्मक तस्वीर। फोटो सोर्स – Indian Express

IRCTC Indian Railways Confirm Ticket In General Class: भारतीय रेलवे के जनरल डिब्बों में सफर करने वाले यात्रियों के लिए बड़ी खुशखबरी है। जल्दी ही जनरल क्लास से सफर करने वाले यात्रियों को भी कन्फर्म टिकट मिल सकेगा। दरअसल ट्रेन के जनरल डिब्बे में भारी भीड़ और सीट मिलने में यात्रियों को होने वाली परेशानियों को देखते हुए रेलवे विभाग ने अभी पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर इसपर काम शुरू किया है।

पूर्व मध्य रेलवे के दानापुर मंडल ने पायलट प्रोजेक्ट के रूप में ‘पास फॉर अनरिजवर्ड बोर्ड (पूरब, PURB)’ नाम से एक नई योजना की शुरुआत की है। हालांकि अभी इस योजना पर पायलट प्रोजेक्ट के तहत काम शुरू किया गया है यानी अगर इस योजना के परिणाम बेहतर आते हैं तो रेलवे इसे व्यापक पैमाने पर भी चला सकता है।

इस योजना के तहत अगर कोई यात्री जनरल क्लास में रिजर्व टिकट हासिल करना चाहता है तो इसके लिए रेलवे स्टेशन पर ‘पूरब’ का काउंटर बनाया गया है। इस काउंटर पर यात्री को अपना पहचान पत्र दिखलाना होगा। इसके बाद इस काउंटर पर यात्री की तस्वीर खींची जाएगी और फिर आपके व्हाट्सऐप नंबर पर आपको डिजिटल टिकट मिल जाएगी। इस टिकट में यात्री की फोटो भी लगी होगी।

इस योजना से एक तरफ टिकट काउंटरों पर लगने वाली लंबी-लंबी लाइनों से यात्रियों को राहत मिलेगी तो वहीं ट्रेनों में सीट को लेकर होने वाली गड़बड़ी को भी खत्म किया जा सकेगा। फिलहाल दानापुर मंडल में चल रही इस योजना के बाद अब रेलवे ने इस योजना को पूरे देश में लागू करने पर काम भी शुरू कर दिया है। जाहिर है जनरल डिब्बों में अनारक्षित सीटों पर कन्फर्म सीट मिलने से यात्रियों को काफी सुविधा होगी।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 ESIC: नौकरी गंवाने पर सरकार से मिलेगी आर्थिक मदद! जानें क्या है Atal Bimit Vyakti Kalyan Yojana
2 IRCTC: बड़े काम का है PNR Linking Feature, जानिए कैसे करें इस्तेमाल
3 PPF खाताधारकों के लिए बड़े काम की सुविधा, जमा पैसे पर लीजिए कर्ज, जानिए RULES
जस्‍ट नाउ
X