ताज़ा खबर
 

Indian Railways के जरिए एक शहर से दूसरी जगह लाना चाहते हैं मोटरसाइकिल? जानिए टू-व्हीलर के पार्सल नियम

बता दें कि बाइक की टैंक बिल्कुल खाली रखें। बाइक की टंकी में तेल मिलने पर रेलवे पुलिस की तरफ से आप पर जुर्माना लगाया जा सकता है।

सांकेतिक तस्वीर।

अगर आप ट्रेन के जरिए अपनी बाइक को एक जगह से दूसरी जगह लेना जाने की सोच रहे हैं तो यह खबर आप के लिए ही है। दरअसल आप अपनी बाइक को दो तरीकों से ट्रेन के जरिए एक जगह से दूसरे जगह ले जा सकते हैं। आप अपनी बाइक को बतौर लगेज या पार्सल के तौर पर ले जा सकते हैं। बाइक ट्रांसपोर्ट करने से पहले यह जांच लें कि आपकी गाड़ी के सारे कागज तैयार हैं और आपके पास सारे कागजात हैं। जरूरी कागजातों में इंश्योरेंस, आरसी और बाइक से जुड़े अन्य पेपर्स होने चाहिए।

इसके अलावा एक और जरूरी बात की बाइक को ट्रांसपोर्ट करते वक्त बाइक के पेट्रोल की टंकी पूरी तरह से खाली होनी चाहिए। बाइक के ट्रांसपोर्टिंग की बुकिंग तभी होगी जब आप जहां से बाइक लेकर गंतव्य स्थान तक जाना चाहते हैं वहां तक डायरेक्ट ट्रेन कनेक्टिविटी हो। एक बार बाइक गंतव्य तक पहुंचने पर आप 6 घंटे के अंदर अपनी बाइक रिसीव कर लें अन्यथा 6 घंटे के बाद हर एक घंटे पर चार्ज लगना शुरू हो जाएगा।

ऐसे करें पार्सल:सबसे पहले आप अपना नजदीकी रेलवे स्टेशन तय कर लीजिए जहां आप अपनी बाइक को पार्सल कर सकते हैं। स्टेशन के पार्सल काउंटर पर जाएं और सारी जानकारी हासिल कर लें। पहले से जानकारी रहने पर आसानी होगी। इसके बाद आपको अपने बाइक की आरसी की फोटो कॉपी , आपका कोई एक पहचान पत्र और उनकी ओरिजिनल कॉपी भी साथ ले आएं। वेरिफिकेशन के लिए इसके जरूरत पड़ सकती है। इसके बाद आपकी बाइक की टैंक की पड़ताल होगी और फिर बाइक की पैकिंग की जाएगी।

बाइक की पैंकिग का खर्चा 300 रुपए के आस-पास होगा। पैंकिग के बाद ट्रेन के साथ आपकी बाइक चली जाएगी। लेकिन ध्यान रहे कि इससे पहले आपको पार्सल फॉर्म भरना पड़ेगा। इस फॉर्म में आपको प्राप्तकर्ता का नाम और पता, बाइक इंजन चेसिस नबंर आदि भरना होगा। लगेज के तौर पर बाइक को साथ ले जाने के लिए भी आपको इसी प्रक्रिया से गुजरना होगा। बस आपको लगेज के तौर पर बाइक ले जाते वक्त लगेज चार्ज देना होगा। ध्यान रहे कि यात्रा के दौरान लगेज की रसीद और ट्रेन का टिकट अपने साथ रखें। ट्रेन की लोडिंग के समय गौर करें की सही ट्रेन में आपकी बाइक लोड की जा रही है। बता दें कि बाइक की टैंक बिल्कुल खाली रखें। बाइक की टंकी में तेल मिलने पर रेलवे पुलिस की तरफ से आप पर जुर्माना लगाया जा सकता है।

Next Stories
1 Flipkart पर अब हिंदी में कीजिए खरीदारी, शुरू हुई नई सर्विस
2 Indian Railways: स्टेशन पर मरीज ले जाने को क्या लगता है स्ट्रेचर, व्हील चेयर का किराया? जानें सहायक के ढुलाई चार्ज
3 IRCTC INDIAN RAILWAYS बेहद सस्ते में करा रहा साईं बाबा के दर्शन, जानें शिरडी फ्लाइट पैकेज की डिटेल्स
ये पढ़ा क्या?
X