ताज़ा खबर
 

IRCTC Indian Railway: लॉकडाउन खत्म होने के बाद रेल सफर कर सकेंगे या नहीं? मिली ये अहम जानकारी

IRCTC Indian Railway, Novel Coronavirus covid 19 Lockdown: लॉकडाउन खत्म तो नहीं हुआ है लेकिन रेल मंत्रालय इसके बाद की प्लानिंग में जुट गया है। रेलवे बोर्ड लॉकडाउन के बाद ट्रेनों के परिचालन के लिए योजना बना रहा है।

रेल में मास्क लगाकर बैठीं एक यात्री। (Express photo: Bhupendra Rana)

IRCTC Indian Railway, Novel Coronavirus covid 19 Lockdown: केंद्र सरकार के लॉकडाउन की घोषणा के बाद से अलग-अलग राज्यों में कई लोग फंसे हुए हैं और वह अपने घर नहीं पहुंच सके हैं। लॉकडाउन के बाद क्या यात्री रेल सेवाएं फिर से बहाल हो जाएंगी? रेल में सफर करने की प्लानिंग कर रहे लोगों के मन में यह सवाल जरूर उठ रहा है। यात्रियों के मन में यह उत्सुकता इसलिए भी और बढ़ती जा रही है क्योंकि 14 अप्रैल यानि लॉकडाउन खत्म होने की तारीख नजदीक आ रही है।

लॉकडाउन खत्म तो नहीं हुआ है लेकिन रेल मंत्रालय इसके बाद की प्लानिंग में जुट गया है। Railway बोर्ड लॉकडाउन के बाद ट्रेनों के परिचालन के लिए योजना बना रहा है। रेलवे बोर्ड को सरकार के निर्देशों का इंतजार है, लेकिन इससे पहले ही जोनल रेलवेज को 14 अप्रैल के बाद रेल सेवाओं की चरणबद्ध बहाली के लिए एक योजना तैयार करने को कहा गया है। इसका रोडमैप रेल मंत्रालय के समक्ष जमा करने के लिए कहा गया है। आप यहां क्लिक करके अपनी ट्रेन का स्टेटस ऑनलाइन चेक कर सकते हैं।

Railway ने जिन जोन को इसमें शामिल किया गया उन्होंने द इंडिया एक्सप्रेस से बातचीत में इस बात की पुष्टि की है कि उन्हें इस संबंध में मंत्रालय से निर्देश मिले हैं। आने वाले दिनों रेलवे जोन रेल मंत्रालय को इस बारे में सूचित कर सकते हैं कि कोरोना संकट के बीच 25 फीसदी से लेकर 50 फीसदी ट्रेनों को चालाया जा सकता है या नहीं। हालांकि यह सब सरकार की लॉकडाउन रणनीति पर निर्भर करेगा।

इसके अलावा, कुछ जोनल अधिकारियों ने इंडियन एक्सप्रेस को संकेत दिया कि अगर कुछ ट्रेनों की सेवाएं शुरू की जाती हैं, तो वे ट्रेनें शायद पूरी तरह से भर जाएंगी हालांकि यह इस पर निर्भर करेगा कि ये ट्रेनें किस रूट पर चलाई जाएंगी। हम सरकार के निर्णय के लिए तैयार हैं। वहीं रेलवे के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा हमें दोनों परिस्थितियों के लिए एक रणनीति की जरूरत है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App। जनसत्‍ता टेलीग्राम पर भी है, जुड़ने के ल‍िए क्‍ल‍िक करें।

Next Stories
1 क्या आपके पास है बिना ‘पासवर्ड’ वाला डेबिट कार्ड? PIN दर्ज किए बिना होगी दो हजार रुपए तक की शॉपिंग
2 पोस्ट ऑफिस में है खाता पर अबतक नहीं करवाया है नामांकन? ऐसे होगा काम, जानें तरीका
3 किसान विकास पत्र: पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में एकबार जमा करें रकम, पैसा होगा डबल, जानें स्कीम की खासियतें