ताज़ा खबर
 

लॉकडाउन खत्म होते ही करना चाहते हैं सफर, ट्रेन की टिकट हो रही बुक, रेलवे ने दी यह अहम जानकारी

IRCTC Indian Railway Ticket Booking: रेलवे ने कहा है कि हमारी सहायक कंपनी आईआरसीटीसी ने टिकट बुकिंग कभी बंद ही नहीं की थी। हालांकि 24 मार्च से 14 अप्रैल तक के टिकट बुक नहीं किए जा सकते हैं।

रेल में मास्क लगाकर बैठीं एक यात्री। (Express photo: Bhupendra Rana)

IRCTC Indian Railway Ticket Booking: लॉकडाउन और कोरोना संक्रमण के चलते भारतीय रेलवे की पैसेंजर सेवाएं 14 अप्रैल तक के लिए रद्द हैं। रेलवे के इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ है कि सभी यात्री ट्रेनों की सेवाएं रद्द करनी पड़ी हो। यात्रियों के मन में सवाल है कि क्या वे 14 अप्रैल को लॉकडाउन खत्म होने के बाद रेल में सफर कर सकेंगे। इसके साथ ही मीडिया में यह अफवाह थी कि रेलवे ने 14 अप्रैल के बाद की बाद की यात्रा के लिए टिकट बुकिंग शुरू कर दी है।

रेलवे ने इस अफवाह पर सफाई दी है। रेलवे ने कहा है कि हमारी सहायक कंपनी आईआरसीटीसी ने टिकट बुकिंग कभी बंद ही नहीं की थी। हालांकि 24 मार्च से 14 अप्रैल तक के टिकट बुक नहीं किए जा सकते हैं क्योंकि इन सभी दिनों पर रेल सेवाओं को बंद किया गया है। मीडिया में ऐसी अफवाह जोरों पर हैं कि आईआरसीटीसी ने 14 अप्रैल के बाद के टिकट रिजर्वेशन के लिए प्रक्रिया शुरू कर दी है जबकि इस सेवा को लॉकडाउन में भी अबतक बंद ही नहीं किया गया है।’

रेलवे ने आगे कहा ‘अगर 14 अप्रैल के बाद भी लॉकडाउन को आगे बढ़ाया जाता है तो यात्रियों को 15 अप्रैल या उससे आगे की डेट पर किए गए टिकट बुकिंग पर रिफंड किया जाएगा। एडवांस बुक टिकट खुद रद्द होंगे और पैसा यात्रियों के अकाउंट में ट्रांसफर कर दिया जाएगा।

बता दें कि लॉकडाउन के चलते प्रभावित हुए यात्रियों को रेलवे रद्द हुए टिकट पर रिफंड जारी कर रही है। रेलवे ने ट्रेनों को कैंसल करने के बाद यात्रियों से कहा है कि उनके टिकट के पैसों को रिफंड कर दिया जाएगा। आरक्षण केंद्र से लिए गए टिकट को जमा कराकर पैसा रिफंड की व्यवस्था है जिसके लिए फॉर्म भरवाया जा सकता है। वहीं ई-टिकट लेने वालों के बैंक खाते में अपने आप किराया लौटा दिया जाएगा।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App। जनसत्‍ता टेलीग्राम पर भी है, जुड़ने के ल‍िए क्‍ल‍िक करें।

Next Stories
1 अप्रैल में 12 दिन बंद रहेंगे बैंक, जरूरी काम है तो निपटा लें, इन तारीखों पर मायूस लौटना पड़ेगा
2 कोरोना संकट के बीच PF खाताधारकों के लिए शुरू हुई ‘महामारी अग्रिम सुविधा’, घर बैठे ऐसे निकालें राशि
3 PM किसान योजना में 1.60 लाख रुपए का लोन मिलता है बिना गारंटी, पर इससे ज्यादा कर्ज की जरूरत हो तो क्या करना होगा? ये है समाधान