ताज़ा खबर
 

IRCTC, Indian Railway: एक फोन कॉल के जरिए भी कैंसिल हो जाता है ट्रेन टिकट, जानें ये आसान तरीका

IRCTC, Indian Railway: बहुत से लोगों को इस सुविधा के बारे में जानकारी नहीं है। रेलवे के नियमों के मुताबिक काउंटर से खरीदी गई टिकट को फोन कॉल के जरिए रद्द करवाया जा सकता है।

तस्वीर का इस्तेमाल केवल प्रतीकात्मक रूप से किया गया है।

IRCTC, Indian Railway: कोरोन संकट के चलते इंडियन रेलवे ने 12 अगस्त तक सभी रेगुलर ट्रेनें रद्द कर दी हैं। रेलवे ने 1 जुलाई से 12 अगस्त के बीच की रेग्युलर ट्रेनों की सभी टिकटों को रद्द कर दिया है। यात्रियों को टिकट रद्द करने की जरूरत नहीं बल्कि यह रेलवे की तरफ से खुद ही ऑटोमिटिकली रद्द करी दी जाएंगी। ऐसे में आप अपना टिकट कैंसल न करें। वहीं क्या आपको पता है कि आप आम दिनों में खुद भी अपना टिकट एक फोन के जरिए कैंसल करवा सकते हैं।

बहुत से लोगों को इस सुविधा के बारे में जानकारी नहीं है। रेलवे के नियमों के मुताबिक काउंटर से खरीदी गई टिकट को फोन कॉल के जरिए रद्द करवाया जा सकता है। इसके लिए ग्राहक को रेलवे के इन्क्वायरी नंबर 139 पर कॉल करना होता है। ग्राहक अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से कॉल करेंगे तो ज्यादा आसानी होगी। कॉल करने के बाद आपको टिकट पर छपे पीएनआर नंबर को कस्टमर केयर अधिकारी को बताना होता।

इसके बाद आपके एक ओटीपी आएगा जिसे आपको अधिकारी को बताना होगा। ओटीपी की जानकारी देने के साथ ही आपका टिकट कैंसल कर दिया जाएगा। इस तरह थोड़ा समय रहने पर भी आप कहीं से भी टिकट कैंसल कर सकते हैं। इसका फायदा ये होगा कि आपको कैंसिलेशन चार्ज के साथ ही अतिरिक्त पैसे भी नहीं देना होगा।

बता दें कि कोरोना संकट के बीच भारतीय रेलवे ने 14 अप्रैल, 2020 तक या उससे पहले बुक की गई सभी रेगुलर रेल टिकटों के फुल रिफंड की प्रक्रिया पर काम शुरू कर दिया है। इससे लाखों यात्रियों को फायदा पहुंचेगा। लाखों यात्री लॉकडाउन के चलते इस टाइम पीरियड के दौरान ट्रेनों का संचालन न होने के चलते सफर नहीं कर सके थे।

Next Stories
1 Covid-19 टेस्ट के नाम पर रहे सतर्क, खाता हो सकता है खाली, बैंक ने जारी किया अलर्ट
2 PM Awas Yojana में किसी को कितनी ब्‍याज सब्सिडी मिल सकती है? यहां जानें
3 Kisan Credit Card: कैसे कैलकुलेट होता है ब्याज, जानें क्या हैं नियम
ये  पढ़ा क्या?
X