ताज़ा खबर
 

IRCTC, Indian Railway: रेलवे की खास सर्विस, यात्रियों को स्टेशन पर ही दे रही चादर, तकिया और कंबल

IRCTC, Indian Railway: रेलवे ने फिलहाल ये सर्विस पूर्व मध्य रेलवे के दानापुर मंडल में शुरू की है। रेलवे का कहना है कि अगर यह पहल यात्रियों को पसंद आती है तो इसे अन्य स्टेशन पर भी शुरू किया जा सकता है।

RRB NTPC Admit Card 2020, Railway Recruitment 2020बोर्ड अब जल्‍द से जल्‍द पहले चरण की परीक्षा आयोजित करने की तैयारी में है ताकि भर्ती की प्रक्रिया को आगे बढ़ाया जा सके।

IRCTC, Indian Railway: कोरोना संकट के चलते रेलवे यात्रियों को कंबल तकिया आदि मुहैया नहीं करवा रही। रेलवे का कहना है कि इनके जरिए संक्रमण फैल सकता है। सफर के दौरान यात्रियों को तकिया कंबल आदि की जरूरत तो होती ही है इसे समझते हुए रेलवे ने स्टेशन पर ही यात्रियों के लिए डिस्पोजेबल चादर और तकिया मुहैया करवा रही है। रेल यात्रियों को इसके लिए कुछ रकम भी चुकानी होगी।

रेलवे ने फिलहाल ये सर्विस पूर्व मध्य रेलवे के दानापुर मंडल में शुरू की है। रेलवे का कहना है कि अगर यह पहल यात्रियों को पसंद आती है तो इसे अन्य स्टेशन पर भी शुरू किया जा सकता है। रेलवे के मुताबिक अगर कोई यात्री घर से चादर तकिया या कंबल लाना भूल जाए तो वह इस सर्विस का फायदा उठा सकता है।

रेलवे के मुताबिक कोविड-19 महामारी में रेलवे यात्रियों की सुरक्षित एवं आरामदायक यात्रा के लिए हमेशा प्रयासरत रही है। इसी क्रम में भारतीय रेल ने पहली बार दानापुर मंडल के कुछ स्टेशनों पर डिस्पोजेबल लिनन कियोस्क शुरू किया है, जिससे यात्री भुगतान के आाधार पर आवश्यकतानुसार चादर, तकिया और कंबल ले सकते हैं।

बता दें कि कोरोना संक्रमण के फैलाव को रोकने के लिए इंडियन रेलवे लगातार तकनीक का सहारा ले रहा है। रेलवे ने फैसला लिया है कि अब स्टेशनों पर कोविड-19 सर्विलांस कैमरा इंस्टॉल किए जाएंगे।

इन कैमरा की खासियत यह होगी कि इनके सामने यात्रियों के आते ही कोरोना के लक्षण की पहचान की जा सकेगी। ये कैमरा आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस पर आधारित होंगे। थर्मल स्क्रीनिंग के जरिए यह कैमरा बता देगा कि किसका टेंपरेचर ज्यादा है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 नवंबर तक फ्री राशन दे रही मोदी सरकार, ऐसे बनवाएं अपना Ration Card
2 कार पर भी मिल जाता है लोन, इमरजेंसी के वक्त इसके जरिए जुटा सकते हैं मोटी रकम, जानें कैसे
3 नहीं आ रही LPG सब्सिडी? घर बैठे करें यह काम, अकाउंट में आने लगेगी रकम