ताज़ा खबर
 

IRCTC, Indian Railway: रेलवे ला रहा COVID-19 सर्विलांस कैमरा, कोरोना के मरीजों का झटपट लगेगा पता!

IRCTC, Indian Railway: इनकी मदद से टचलैस ट्रेसिंग को बखूबी अंजाम दिया जा सकता है। मौजूदा समय में रेलवे स्टेशनों पर सिक्योरिटी से जुड़े अधिकारी ही कोरोना लक्षण वाले मरीजों की पहचान कर रहे हैं।

IRCTC Special Train Route, Scheduleमुंह पर मास्क लगाकर खड़े यात्री।

IRCTC, Indian Railway: कोरोना संक्रमण के फैलाव को रोकने के लिए इंडियन रेलवे लगातार तकनीक का सहारा ले रहा है। रेलवे ने फैसला लिया है कि अब स्टेशनों पर COVID-19 सर्विलांस कैमरा इंस्टॉल किए जाएंगे। इन कैमरा की खासियत यह होगी कि इनके सामने यात्रियों के आते ही कोरोना के लक्षण की पहचान की जा सकेगी। ये कैमरा आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस पर आधारित होंगे। थर्मल स्क्रीनिंग के जरिए यह कैमरा बता देगा कि किसका टेंपरेचर ज्यादा है।

इनकी मदद से टचलैस ट्रेसिंग को बखूबी अंजाम दिया जा सकता है। मौजूदा समय में रेलवे स्टेशनों पर सिक्योरिटी से जुड़े अधिकारी ही कोरोना लक्षण वाले मरीजों की पहचान कर रहे हैं। इसके लिए उनका तापमान मापा जा रहा है। अगर इन कैमरा को स्टेशन पर इंस्टॉल किया जाता है तो सिक्योरिटी से जुड़ें कर्मचारियों को बड़ी राहत मिलेगी।

इंडियन एक्सप्रेस में छपी एक खबर के मुताबिक भारतीय रेलवे के कुछ क्षेत्रों ने पहले से ही इन को खरीदा लिया है जिसमें मुंबई भी शामिल है। ब्लैक बॉडी सेंसिंग क्षमता वाले प्रत्येक कैमरे की कीमत 4 लाख रुपये से अधिक है। इस तरह के 800 कैमरा के लिए टेंडर भी जारी किए जा चुके हैं। पिछले एक महीने में, सेंट्रल रेलवे और नॉर्थ फ्रंटियर रेलवे जोन द्वारा, मुंबई और गुवाहाटी के बड़े रेलवे स्टेशनों पर इन कैमरों को इंस्टॉल करने के लिए टेंडर जारी किए जा चुके हैं।

रेलवे रोबोट के जरिए भी थर्मल स्क्रीनिंग की प्रक्रिया को अपना रहा है। पुणे रेलवे स्टेशन पर ‘Captain Arjun’ नाम के रोबोट को तैनात किया गया है। इस रोबोट में मोशन सेंसर और अत्याधुनिक कैमरा लगया गया है। जैसे ही कोई यात्री इस रोबोट के सामने आएगा इसके हाथ पर मौजूग थर्मल स्क्रीनिंग मशीन सामने खड़े व्यक्ति का तापमान बता देगी।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 PM Mudra Yojana: सरकारी दे रही ब्याज में 2 फीसदी सब्सिडी, जानें कैसे ले सकते हैं सस्ता लोन
2 UP Board 10th, 12th Result 2020: मोबाइल से UP Board परीक्षा का रिजल्ट देखने का ये है तरीका, जानें पूरा प्रॉसेस
3 ग्रेच्‍युटी की इतनी रकम पर नहीं लगता टैक्स, जानें 10 साल की नौकरी पर कितनी ग्रेच्‍युटी
अनलॉक 5.0 गाइडलाइन्स
X