ताज़ा खबर
 

IRCTC Indian Railway: प्राइवेट ट्रेनें इस दिन से पटरी पर दौड़ेंगी, मिलेंगी कई बेहतरीन सुविधाएं, इन कंपनियों को मिल सकता है टेंडर

IRCTC Indian Railway: वर्ष 2026-27 तक कुल 151 प्राइवेट ट्रेनें शुरू करने की योजना पर काम किया जा रहा है। मार्च 2023 से रेलगाड़ियों का संचालन शुरू हो जाएगा।

indian railways, private trains, railways, private trains indian railways, private trains launch, private passenger trains,railways to launch private trains by 2023, private train, indian railways newsट्रेन में मिलेंगी कई बेहतरीन सुविधाएं। (फाइल फोटो)

IRCTC Indian Railway: इंडियन रेलवे प्राइवेट ट्रेनों के संचालन के लिए तेजी से काम कर रही है। मोदी सरकार ने 151 प्राइवेट ट्रेनों के संचालन के लिए अलग-अलग कंपनियों को आमंत्रित किया है। बॉम्बार्डियर, सीएएफ, वेदांत, जीएमआर ग्रुप, भारत फोर्ज, स्टरलाइट पावर और राइट्स ने इस प्रोजेक्ट के लिए अप्लाई किया है। इन कंपनियों से रेलवे इस प्रोजेक्ट को लेकर गहन बातचीत की दिशा में काम कर रहा है। रेलवे इन प्राइवेट ट्रेनों को 160 किल मीटर प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ाना चाहती है।

रेलवे ने टाइमलाइन जारी करते हुए कहा कि वर्ष 2026-27 तक कुल 151 प्राइवेट ट्रेनें शुरू करने की योजना पर काम किया जा रहा है। मार्च 2023 से रेलगाड़ियों का संचालन शुरू हो जाएगा। शुरुआत में 12 ट्रेनें पटरी पर उतारी जाएंगी जिसके बाद 45 फिर 50 और इसके बाद 44 ट्रेनों को भी 2027 तक पटरी पर उतार दिया जाएगा।

इस तरह कुल 151 ट्रेनों का संचालन कर दिया जाएगा। ये ट्रेनें देश के कई बड़े हिस्सों को कवर करेंगी। ट्रेनों के लिए निकाले गए टेंडर को मार्च 2021 तक अंतिम रूप दे दिया जाएगा। रेलवे ने 8 जुलाई को रिक्वेस्ट फॉर क्वालिफिकेशन (आरएफक्यू) जारी किया था।

इन ट्रेनों के संचालन से पहले रेलवे बुनियादी ढांचे से जुड़ा काम को पूरा करने की  दिशा में काम कर रही है। इंडियन रेलवे की ‘प्रतिबद्ध मालवहन गलियारा’ (डीएफसी)  प्रोजेक्ट पर तेजी से काम कर रही है। रेलवे का कहना है कि डीएफसी का पूरा होना अप्रैल 2023 तक देश में 151 निजी यात्री रेलों का परिचालन शुरू करने के लिए भी अहम है, क्योंकि यह रेल नेटवर्क पर भीड़भाड़ को कम करेगा।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 Kisan Credit Card पर बकाया कर्ज 31 अगस्त तक जमा करें, देर करने पर होगा भारी नुकसान
2 किराएदार रखने से पहले Aadhaar के जरिए जानें व्यक्ति असली है या फर्जी, घर बैठे चुटकियों में लगा सकते हैं पता
3 Kisan Credit Card के जरिए लोन देने से पहले बैंक करते हैं वेर‍िफिकेशन, जानें इसका प्रॉसेस
ये पढ़ा क्या?
X