ताज़ा खबर
 

IRCTC: टिकट बुक हो गया लेकिन कट गए पैसे! मत लें टेंशन, ध्यान में रखें ये बातें

Indian Railway, IRCTC Train Ticket Booking Online Rules, and Charges: आईआरसीटीसी के माध्यम से प्रतिदिन टूरिज्म, टिकट इत्यादि की काफी बुकिंग होती है, ऐसी स्थिति में कभी-कभी गलती होने की भी गुंजाइश रहती है।

Author Published on: March 13, 2019 2:27 PM
आईआरसीटीसी के माध्यम से रेल यात्री ऑनलाइन टिकट बुक कर सकते हैं। (प्रतीकात्मक तस्वीर- PTI)

Indian Railway, IRCTC Train Ticket Booking Online Rules, and Charges: इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (आईआरसीटीसी) भारतीय रेलवे की सहायक है जो कैटरिंग एंड टूरिज्म की देख-रेख करती है। टूरिज्म और कैटरिंग के अलावा आईआरसीटीसी ऑनलाइन टिकट बुकिंग को भी नियंत्रित करती है। यात्री आईआरसीटीसी वेबसाइट और मोबाइल एप के माध्यम से ट्रेन तथा फ्लाइट की टिकट बुक कर सकते हैं। आईआरसीटीसी के माध्यम से तत्काल और प्रीमियम तत्काल टिकट भी बुक किए जा सकते हैं।

आईआरसीटीसी के माध्यम से प्रतिदिन टूरिज्म, टिकट इत्यादि की काफी बुकिंग होती है, ऐसी स्थिति में कभी-कभी गलती होने की भी गुंजाइश रहती है। IRCTC में ऑनलाइन भुगतान के दौरान ग्राहक की इंटरनेट बैंडविड्थ, बैंकों की आईटी प्रणाली और पेमेंट गेटवे के बीच तकनीकी और दूरसंचार नेटवर्किंग को एक साथ जोड़ना एक जटिल प्रक्रिया होती है। यह पूरी तरह इंटरनेट कनेक्टिविटी पर निर्भर होता है। पूरी प्रक्रिया के दौरान नेटवर्क में कहीं भी किसी भी तरह की देरी और त्रुटी की वजह से ट्रांजेक्शन पूरा नहीं हो पाता है। ऐसी स्थिति में कभी-कभी यह होता है कि पैसे तो कट जाते हैं, लेकिन टिकट बुक नहीं हो पाता है।

खाते से पैसे कट गए और टिकट बुक न हुआ हो: यह अक्सर ऐसा तब होता है जब यात्री बुकिंग के समय किसी विशेष बर्थ का विकल्प चुनते हैं और वह विशेष बर्थ उपलब्ध न होने या अन्य कारणों जैसे कि नेटवर्क फेल होने आदि के कारण टिकट बुक नहीं हो पाता है। ऐसी स्थिति में आईआरसीटीसी पैसे उस संबंधित बैंक में अगले दिन वापस कर देती है। बैंक 2 से 3 वर्किंग डे में पैसे उस खाते में वापस कर देती है, जिससे टिकट बुक करने का प्रयास किया गया था।

पेमेंट फेल और टिकट बुक न हुआ: ऐसा तब होता है जब बैंक की तरफ से नेटवर्क और सिस्टम फेल होता है। ऐसी स्थिति में पैसा आईआरसीटीसी के अकाउंट में क्रेडिट नहीं होता है। यह पैसा बैंक में ही रहता है और वेरिफिकेशन के बाद इसे वापस कर दिया जाता है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 Aadhaar Card: आसानी से डाउनलोड करें e-aadhaar card, ये है तरीका
2 PM SYM Yojana: 3 हजार रुपए मासिक पेंशन की गारंटी, हर महीने देनी होगी इतनी रकम
3 IRCTC: सिर्फ 10 रुपये में भाप इंजन वाली ट्रेन में टूर का मजा! जानें डिटेल्स