ताज़ा खबर
 

स्पेशल ट्रेन कैसे सर्च करते हैं? घर बैठे मोबाइल से चुटकियों में जानें अपने नजदीकी स्टेशन से चलने वाली स्पेशल ट्रेनें, ये है तरीका

Indian Railway IRCTC: हम घर बैठे अपने नजदीकी स्टेशन या फिर अन्य किसी भी स्टेशन से चलाई जा रही स्पेशल ट्रेनों का पता लगा सकते हैं।

(फाइल फोटो पीटीआई)

Indian Railway IRCTC: भारतीय रेलवे त्योहारों पर भारी भीड़ को देखते हुए स्पेशल ट्रेनों का संचालन करता है। त्योहार ही नहीं बल्कि कई रूटों पर यात्रियो की सहुलियत को ध्यान में रखते हुए इन स्पेशल ट्रेनों का संचालन किया जाता है। होली दिवाली या फिर अन्य खास मौकों पर रेलवे की तरफ से स्पेशल ट्रेनों को संचालन होता है।

आमतौर पर हम सभी के लिए यह मुश्किल होता है कि हम अपने नजदीकी स्टेशन से चलने वाली स्पेशल ट्रेनों का पता कैसे लगाए। हम घर बैठे अपने नजदीकी स्टेशन या फिर अन्य किसी भी स्टेशन से चलाई जा रही स्पेशल ट्रेनों का पता लगा सकते हैं।

इसके लिए हमें भारतीय रेलवे की आधिकारिक वेबसाइट enquiry.indianrail.gov.in पर विजीट करना होता है। इस वेबसाइट के होम पेज पर हमें ‘Special Trains’ वाला विकल्प नजर आता है। इस पर क्लिक करने के बाद हमारे सामने सभी स्पेशल ट्रेनों की लिस्ट खुलकर आ जाती है। लेकिन अगर कोई यात्री अपने नजदीकी स्टेशन से चलाई जा रही ट्रेनों का पता करना चाहता है तो उसे ‘Search train for your station code/name’ वाले विकल्प पर अपने स्टेशन का नाम डालना होता है और ‘Go’ पर क्लि करना होता है।

जैसे ही आप अपने स्टेशन का नाम डालकर ‘Go’ पर क्लिक करते हैं आपके सामने अपने नजदीकी स्टेशन से चलने वाली स्पेशल ट्रेनों की लिस्ट खुलकर आ जाती है। इसमें यात्रियों को टाइम, गंत्यव और प्रस्थान का समय, ट्रैवल टाइम के बारे में पूरी जानकारी दी जाती है। इसके साथ ही आपको ट्रेनों के नाम भी दिखाई देंगे।

Next Stories
1 रेलवे ने रद्द कीं 357 ट्रेन, देखें पूरी लिस्ट
2 बैंक या फिर ATM ठगी होने पर पैसा वापस कैसे लें? जानें क्या है तरीका
3 घर बैठे मोबाइल से पोस्ट ऑफिस बैंक खाते का बैलेंस चेक करें, जानें पूरा प्रॉसेस
यह पढ़ा क्या?
X