ताज़ा खबर
 

IRCTC Guwahati Tour Package 2019: भारतीय रेलवे ने पेश किया मेघालय टूर पैकेज, जानिए डिटेल

IRCTC: Guwahati Tour Package 2019: पैकेज का नाम 'ईस्टर्न स्कॉटलैंड एक्स गुवहाटी' रखा गया है। पैकेज के तहत पर्यटकों को गुवाहाटी, शिलांग, चेरापूंजी और मावल्यान्नॉंग ले जाया जाता है।

Guwahati Tour Package 2019: भारतीय रेलवे ने शुरू किया मेघालय टूर पैेकेज। (Photo: IRCTC)

IRCTC: Guwahati Tour Package 2019: इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन ने मेघालय टूर पैकेज की पेशकश की है, जिसे शायद ही कोई नजरअंदाज कर सकते हैं। ‘बादलों का निवास’ या ‘पूर्व का स्कॉटलैंड’ कहा जाने वाला मेघालय, भारत का एक खूबसूरत जगह है। इस क्षेत्र के प्राकृतिक अजूबों को देखने के लिए दुनिया भर से लोग आते हैं। राज्य का अधिकांश हिस्सा हरे भरे जंगलों में ढका हुआ है। जो लोग अपना कुछ वक्त प्रकृति की गोद में बीताना चाहते हैं, उन्हें एक बार जरूर आना चाहिए। शायद इसी बात को देखते हुए आईआरसीटीसी ने ‘ईस्टर्न स्कॉटलैंड एक्स गुवहाटी’ टूर की पेशकश की है।

पैकेज के डिटेल की बात करें तो इसका नाम ‘ईस्टर्न स्कॉटलैंड एक्स गुवहाटी’ रखा गया है। पैकेज के तहत पर्यटकों को गुवाहाटी, शिलांग, चेरापूंजी और मावल्यान्नॉंग ले जाया जाता है। यह टूर फिलहाल फरवरी से लेकर अप्रैल तक के लिए शुरू किया गया है। प्रत्येक शनिवार को टूर शुरू होता है। एक बार में अधिकतम 10 पर्यटक ही जा सकते हैं।

टूर पैकेज की कीमत की बात करें तो दो लोगों के लिए बुकिंग करवाने पर 18,460 रुपये प्रति पर्यटक, तीन लोगों के लिए बुक करवाने पर 14,170 रुपये प्रति पर्यटक, चार लोगों के लिए बुकिंग करवाने पर 15120 रुपये प्रति पर्यटक, छह लोगों के लिए बुकिंग करवाने पर 13180 रुपये प्रति पर्यटक, 10 लोगों के लिए बुकिंग करवाने पर 12470 रुपये प्रति पर्यटक लगेगा।

टूर पैकेज में सभी प्रमुख स्थलों का भ्रमण शामिल है। पहले दिन पर्यटकों को उमंग झील या बारापानी, डॉनबॉस्को म्यूजियम, लेडी हैदरी पार्क और मेघालय की राजधानी शिलांग के प्रसिद्ध पुलिस बाजार में ले जाया जायेगा। दूसरे दिन, पर्यटक एलिफैंट झरना और शिलांग पीक की खूबसूरती को निहार सकेंगे। चेरापूंजी में पर्यटकों को दुवन सिंग स्याम व्यू प्वाइंट, मवस्मई गुफा, मवस्मई झरना, सेवेन सिस्टर झरना, नोहकालिकई झरना, रामकृष्ण मिशन के साथ ही अन्य जगहों पर ले जाया जाएगा।

तीसरे दिन, ब्रेकफास्ट के बाद अतिथियों को शिलांग से करीब 90 किलोमीटर दूर मावल्यान्नॉंग गांव ले जाया जाएगा। यहां वे लिविंग रूट ब्रिज और बबूल का बागान का दीदार कर सकेंगे। चौथे दिन टूर समाप्त हो जाएगा ब्रेकफास्ट के बाद अतिथियों को गुवाहाटी स्टेशन या एयरपोर्ट पहुंचा दिया जाएगा। इस पैकेज में वेलकम ड्रिंक्स, डिलक्स होटल में ट्वीन शेयरिंग आधार पर ठहरने की व्यवस्था, ब्रेकफास्ट और डिनर, ऑल परमिट फीस और होटल टैक्स शामिल है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App