ताज़ा खबर
 

Corona के चलते कई ट्रेनें कैंसल, टिकट का पैसा आसानी से होगा रिफंड! रेलवे ने जारी की एडवाइजरी

IRCTC Indian Railway Corona Virus, Train Cancel Ticket Refund: रेलवे ने शनिवार को इस असमंजस की स्थिति को दूर किया है। रेलवे ने एडवाइजरी जानकारी दी है कि टिकट रिफंड की प्रक्रिया को आसान बनाते हुए इसमें ढील दी गई है।

(फोटो- सांकेतिक तस्वीर)

IRCTC Indian Railway Corona Virus, Train Cancel Ticket Refund: कोरोना वायरस के चलते भारतीय रेलवे ने कई ट्रेनों को कैंसल कर दिया है। कोरोना संक्रमण के चलते रेलवे एहतियातन कई कदम उठा रही है। यात्रियों के मन में सबसे बड़ा सवाल यह है कि उनके टिकट के पैसे कैसे और कब रिफंड होंगे। रेलवे ने शनिवार को इस असमंजस की स्थिति को दूर किया है। रेलवे ने एडवाइजरी ने जारी कर जानकारी दी है कि टिकट रिफंड की प्रक्रिया को आसान बनाया गया है और  ढील भी दी गई है।

एडवाइजरी में कहा गया है कि रेलवे ने मार्च 21 से 15 अप्रैल के बीच यात्रा के लिए रिफंड नियमों में ढील दी है। कैंसल ट्रेनों के लिए यात्रा की तारीख से 45 दिन तक टिकट जमा करने पर रिफंड लिया जा सकता है। वहीं वे यात्री जिनकी ट्रेनें कैंसल नहीं हुई लेकिन उन्होंने यात्रा न करने का फैसला किया है तो वे 30 दिनों के भीतर टीडीआर (टिकट डिपॉजिट रसीद) के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

यात्रियों को मौजूदा समय में टीडीआर के लिए तीन दिन का वक्त दिया जाता है। वहीं जो यात्री 139 के माध्यम से टिकट कैंस करना चाहते हैं, वे ट्रेन के निर्धारित प्रस्थान समय के बजाय यात्रा की तारीख से 30 दिनों के भीतर काउंटर पर रिफंड प्राप्त कर सकते हैं।

मालूम हो कि भारत में कोरोना वायरस के अबतक 271 मामले सामने आ चुके हैं और चार लोगों की मौत हो चुकी है। वहीं दुनिया भर में वायरस के कारण मृतकों की संख्या 11,000 के पार चली गई है जिसमें से 4,000 मामले बुरी तरह प्रभावित इटली से हैं जहां पिछले एक सप्ताह में रोजाना मृतकों की संख्या अचानक बढ़ गई है।

Next Stories
1 PAN कार्ड डिटेल को घर बैठे ऐसे करें चेंज और करेक्ट, झटपट होगा काम
2 होम लोन लेते वक्त इन बातों का रखें ध्यान, वर्ना भारी पड़ सकता है कर्ज लेना!
3 SBI लाइफ स्मार्ट बचत स्कीम: पांच साल तक करें निवेश, मिलेंगे 19 लाख रुपये से ज्यादा! और भी कई फायदें
ये पढ़ा क्या?
X