scorecardresearch

IRCTC, Indian Railway: अब Whatsapp कर देख सकते हैं PNR स्टेटस, जानिए क्या है प्रक्रिया

रेल यात्री अब वाट्सएप के माध्यम से आसानी से रियल-टाइम पीएनआर स्टेटस और साथ ही यात्रा संबंधित दूसरी सूचनाएं प्राप्त कर सकेंगे।

IRCTC Indian Railways
IRCTC Indian Railways: ऐसे करें Train Ticket Booking, जानें डिटेल्स

रेल विभाग ने यात्रियों की परेशानी को देखते हुए कुछ सुविधाजनक बदलाव किए हैं। इससे रेलवे द्वारा ट्रेन के समय में परिवर्तन या ट्रेन के कैंसिल होने की सूचना सही वक्त पर सही व्यक्ति को मिल सकेगी। इसके लिए करना सिर्फ इतना है कि ट्रेन टिकट बुक करवाते समय अपना कांटैक्ट डिटेल के रूप में स्वयं का मोबाइल नंबर ही रजिस्टर करवाएं। अक्सर कई बार लोग अपने ट्रेन टिकट एजेंट या दूसरों के आईआरसीटीसी अकाउंट्स से खरीदते हैं। इससे ट्रेन के कैंसिल होने या कुछ अन्य बदलाव होने पर उसकी सूचना यात्री के पास नहीं पहुंच पाती है। जिसके एकाउंट से टिकट बुक कराया गया होता है, सूचना उसके पास पहुंचती है।

इस दिक्कत को समझते हुए भारतीय रेलवे ने अब रेल यात्रियों को ट्रेन टिकट बुक करवाते समय अपना कांटैक्ट डिटेल के रूप में स्वयं का मोबाइल नंबर ही रजिस्टर करवाने को कहा है। इससे यात्री का स्वयं का कॉन्टैक्ट नंबर पैसेंजर रिजर्वेशन सिस्टम (PRS) में रजिस्टर हो जाएगा और सूचना उसी के पास पहुंचेगी।

रेलवे ने हाल ही में इसके बारे में जानकारी देते हुए बताया कि रेल यात्री अब वाट्सएप के माध्यम से रियल-टाइम पीएनआर स्टेटस और साथ ही यात्रा संबंधित दूसरी सूचनाएं प्राप्त कर सकते हैं। सूचना के मुताबिक आपको एक नंबर (9881193322) अपने मोबाइल में फीड करना होगा।

फिर व्हाट्सअप में इसको सर्च करना होगा। इसके बाद चैट बॉक्स में पीएनआर नंबर मैसेज करना होगा। इसके बाद वेरिफिकेशन के लिए पूछी गई जानकारी भरें। इतना करने के बाद आपको अपनी यात्रा से जुड़े सारे अपडेट समय-समय पर व्हाट्सअप पर मिलते रहेंगे।

पढें यूटिलिटी न्यूज (Utility News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

X