ताज़ा खबर
 

IRCTC, Indian Railway: बुक हो चुके टिकट पर भी बदलवा सकते हैं यात्रा की तारीख, ये है बेहद आसान तरीका

IRCTC, Indian Railway: रेलवे के नियमों के मुताबिक अगर किसी यात्रा ने ऑफलाइन टिकट खरीदा है और वह अपने यात्रा की डेट में बदलाव चाहता है तो ऐसा संभव है। ये सुविधा ऑफलाइन टिकट के लिए ही मुहैया करवाई जाती है।

Indian Railways Reservation, IRCTC, Rail passenger, Journey Date, Booked Train Ticket, indian railways, indian railways train, indian railways ticket booking, indian railways ticket booking, indian railways news, indian railways latest news, irctc news, railway train start news, special train, irctc, special train in lockdown, irctc special train, irctc special train list, special train ticket booking, irctc refund rules, irctc refund rules 2020ट्रेन में मौजूद टीटीई।

IRCTC, Indian Railway: ट्रेन का टिकट बुक कराने के बाद यात्रा की डेट में बदलाव किया जा सकता है। भारतीय रेलवे स्टेशन काउंटर पर बुक की गई टिकट में यात्रा की तारीख को बदले जाने की सुविधा मुहैया करवाता है। यात्री बड़े ही आसानी से ऐसा कर सकते हैं। कई बार ऐसा होता है कि किसी यात्री को उस दिन यात्रा नहीं करनी होती जिस दिन के लिए टिकट बुक करवाई थी। ऐसे में उसे समझ नहीं आता कि वे क्या करे और क्या नहीं।

रेलवे के नियमों के मुताबिक अगर किसी यात्रा ने ऑफलाइन टिकट खरीदा है और वह अपने यात्रा की डेट में बदलाव चाहता है तो ऐसा संभव है। ये सुविधा ऑफलाइन टिकट के लिए ही मुहैया करवाई जाती है। यानी के वे यात्री जिन्होंने ऑनलाइन टिकट बुक करवाया है उन्हें इस सुविधा का फायदा नहीं मिलता। भारतीय रेलवे की ई-टिकटिंग ब्रांच इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉर्पोरेशन (IRCTC) ऑनलाइन बुकिंग डेट बदलने की सुविधा नहीं देती है।

इस सुविधा का फायदा उठाने के लिए आपको स्टेशन काउंटर जाना होगा। आप यात्रा की तारीख में परिवर्तन एक टिकट पर सिर्फ एक ही बार करवा सकते हैं। आपको अपना टिकट रिजर्वेशन काउंटर पर सरेंडर करना होगा। डिपार्चर से दो दिन पहले डेट बदलवाई जा सकती है।

इस सुविधा का लाभ बुक किए गए कन्फर्म, आरएसी (रिजर्वेशन अगेंस्ट कैंसिलेशन) और वेटिंग टिकट पर उठाया जा सकता है।  इतना ही नहीं, किसी निर्धारित स्टेशन तक का टिकट होने के बाद भी आगे के स्टेशनों तक सफर को बढ़ाया जा सकता है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 AADHAAR CARD सेंटर की फ्रेंचाइजी लेने का ये है तरीका, ऐसे कर सकते हैं बढ़िया कमाई
2 POST OFFICE की फ्रेंचाइजी लेने का ये है तरीका, अच्छी कमाई के साथ मिलेंगे ये फायदे
3 PPF Investment: 362 रुपए प्रतिदिन निवेश कर पा सकते हैं 1 करोड़ रुपये का फंड, ये है आसान तरीका
राशिफल
X