ताज़ा खबर
 

Rail टिकट नहीं मिला? अब 25 मई से हवाई सफर हो रहा शुरू, टिकट बुकिंग के लिए अपनाएं ये टिप्स

Air Travel tips: अगर आप हवाई सफर के लिए टिकट बुक करना चाह रहें है तो आपको कुछ बातों का ध्यान रखना होगा जिससे आप सस्ता टिकट पा सकते हैं।

कोरोना वायरस के बढ़ते प्रभाव के चलते घरेलू उड़ाने रद्द हैं।

Air Travel tips: कोरोना संकट और लॉकडाउन के बीच केंद्र सरकार ने 25 मई से घरेलू उड़ानों के संचालन को मंजूरी दे दी। बीते करीब दो महीने से ठप पड़ी उड़ान सेवाएं एकबार फिर से शुरू हो रही हैं। उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने बुधवार को एक ट्वीट के जरिए यह जानकारी दी।

इस फैसले के बाद रेलवे टिकट पाने में मुश्किल का सामना कर रहे लोगों को हवाई सफर का विकल्प मिल गया है। हालांकि रेलवे के मुकाबले एयर ट्रैवल में पैसा ज्यादा लगता है लेकिन संकट की इस घड़ी में अगर आपको एक राज्य या शहर से दूसरे शहर जाना है तो आप ज्यादा पैसे देकर अपना अधूरा काम पूरा कर सकते हैं।

अगर आप हवाई सफर के लिए टिकट बुक करना चाह रहें है तो आपको कुछ बातों का ध्यान रखना होगा जिससे आप सस्ता टिकट पा सकते हैं। सबसे पहले तो एयर टिकट हम जितना पहले बुक करवाएंगे हमें टिकट उतना ही सस्ता पड़ेगा। अगर आप कुछ दिन या महीने पहले टिकट बुक करवाएंगे तो टिकट सस्ता मिलेगा। वहीं अगर आप दो तीन दिन पहले या तत्काल टिकट बुक करवाएंगे तो यह आपको काफी महंगा पड़ेगा।

IRCTC Trains Ticket Booking LIVE Updates: 200 नई ट्रेनों की बुकिंग शुरू, यहां जानें ताजा अपडेट

वहीं टिकट बुक करते वक्त इस बात का जरूर ध्यान रखना चाहिए कि टिकट रिफंडेबल है या नहीं। अगर टिकट रिफंडेबल नहीं होगा तो आपके द्वारा यात्रा रद्द करने पर आपको एक भी रुपया नहीं मिलेगा जबकि टिकट रिफंडेबल होगी तो आपको पैसा मिलेगा। यहां इस बात का ध्यान रखें यात्रा रद्द करने पर एयरलाइन्स कंपनियां कैंसिलेशन फीस वसूलती हैं। एयरलाइंस कंपनी 2500 से ज्यादा कैंसिलेशन फीस नहीं चार्ज कर सकती।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 22 मई से ऑफलाइन भी मिलेंगे रेल टिकट, पीयूष गोयल बोले- कुछ राज्य नहीं कर रहे सहयोग
2 Facebook ने शुरू की ‘ऑनलाइन शॉप’, कोरोना संकट के बीच व्यापारियों को फायदा
3 Domestic Flights Start Date: 25 मई से घरेलू उड़ान सेवाएं फिर से होंगी शुरू, उड्डयन मंत्री ने ट्वीट कर दी जानकारी