IRCTC : गुम हो जाए ट्रेन का टिकट तो इस नियम के तहत नहीं लगेगी पेनल्टी, ऐसे बनवा सकते हैं डुप्लीकेट टिकट

IRCTC : ट्रेन की टिकट गुम हो गई है। तो आप ट्रेन का डुप्टीकेट टिकट बनवा सकते हैं। ये काफी आसानी से बन जाती है। इसके लिए आपको केवल रेलवे काउंटर पर जाना होगा। जहां मामूली फीस देकर आप अपनी ट्रेन का डुप्लीकेट टिकट प्राप्त कर सकते हैं।

IRCTC, Train Ticket, Indian railway
सेकेंड और स्लीपर क्लास के लिए डुप्लीकेट टिकट आपको 50 रुपये में मिल जाएगा।

जो लोग अक्सर ट्रेन में सफर करते हैं और अपना टिकट काउंटर से बुक करते हैं। उनके लिए ये खबर बहुत जरूरी है। दरसअल कई बार आप जब रेलवे स्टेशन के काउंटर से रिजर्वेशन कारते हैं और आपकी टिकट गुम हो जाती है। तो आपको डर सताने लगता है कि, बिना टिकट के ट्रेन में सफर करने पर कही आपको पेनल्टी ना देनी पड़ जाए या फिर किसी स्टेशन पर आपको टीटी ट्रेन से ना उतार दें। लेकिन ऐसा आपके साथ कुछ भी नहीं होने वाला। क्योंकि आपकी इस परेशानी का इलाज लेकर हम आपके सामने पेश हैं। आइए जानते है कि, ट्रेन का टिकट गुम होने पर आपको क्या करना होगा।

ऐसे लें सकते हैं ट्रेन का डुप्लीकेट टिकट – अगर आपकी भी ट्रेन की टिकट गुम हो गई है। तो आप ट्रेन का डुप्टीकेट टिकट बनवा सकते हैं। ये काफी आसानी से बन जाता है। इसके लिए आपको केवल रेलवे काउंटर पर जाना होगा। जहां मामूली फीस देकर आप अपनी ट्रेन का डुप्लीकेट टिकट प्राप्त कर सकते हैं।

केवल 50 रुपये में बन जाता है डुप्लीकेट टिकट – डुप्लीकेट टिकट के लिए भारतीय रेलवे की वेबसाइट indianrail.gov.in पर जाकर जानकारी ले सकते हैं। सेकेंड और स्लीपर क्लास के लिए डुप्लीकेट टिकट आपको 50 रुपये में मिल जाएगा। बाकी दूसरे क्लास के लिए डुप्लीकेट टिकट के लिए 100 रुपये लगेंगे। अगर रिजर्वेशन चार्ट बनने के बाद कंफर्म टिकट गुम होने पर किराये का 50 फीसदी देने पर ही डुप्लीकेट टिकट मिलता है।

इन बातों का रखें ध्यान

  • अगर आपकी टिकट कंफर्म होने के बाद फट गया है तो डुप्लीकेट टिकट मिल सकता है लेकिन 25 प्रतिशत देना होगा।
  • वेटिंग लिस्ट वाली फटी हुई टिकटों के लिए कोई भी डुप्लीकेट टिकट जारी नहीं होता।
  • फटी हुई टिकट पर रिफंड मिल सकता है।
  • अगर डुप्लीकेट टिकट लेने के बाद ऑरिजनल टिकट मिल भी जाए तो ट्रेन छूटने से पहले दोनों टिकटों को दिखाकर डुप्लीकेट टिकट के लिए दी गई फीस वापिस ली जा सकती है।

यह भी पढ़ें: Chandra Grahan November 2021 : कुछ घंटों के लिए पृथ्वी की छाया में ढक जाएगा चंद्रमा, 580 साल बाद होगा इतना लंबा ग्रहण, जानें- कहां-कहां दिखेगा

प्लेटफॉर्म टिकट का फायदा – अगर आपके पास प्लेटफॉर्म टिकट है और आपके किसी कारणवश ट्रेन में यात्रा करनी पड़ जाए तो यह टिकट आपके लिए बहुत काम का साबित होगा। ऐसे में आप ट्रेन में चल रहे TTE से संपर्क करें और जहां तक आपको यात्रा करनी है, वहां का टिकट जारी करवा सकते हैं। ऐसे में TTE टिकट के किराए के साथ एक निश्चित पेनल्टी लेकर आपको टिकट जारी कर सकता है। प्लेटफॉर्म टिकट के आधार पर TTE उसी स्टेशन से टिकट बनाएगा जहां से आपने प्लेटफॉर्म टिकट लिया है।

पढें यूटिलिटी न्यूज समाचार (Utility News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

Next Story
प्‍लेन में गाना गाने को लेकर टि्वटर पर सोनू निगम का कैसे उड़ा मजाक, पढ़ेंsonu nigam , sonu nigam flight performance, sonu nigam viral video, jet airways suspends cabin crew so nigam, sonu nigam jet airways episode, sonu nigam twitter