ताज़ा खबर
 

IRCTC: i-ticket की बुकिंग और कैंसिलेशन का तरीका जानते हैं आप?

IRCTC: यदि ट्रेन के निर्धारित प्रस्थान से 48 घंटे पहले एक टिकट रद्द कराया जाता है, तो एसी फर्स्ट क्लास और एग्जीक्यूटिव क्लास के लिए फ्लैट 240 रुपए का फ्लैट चार्ज लगता है।

ट्रेन के निर्धारित प्रस्थान से 4 घंटे पहले, बोर्डिंग स्टेशन पर आई-टिकट भी रद्द करा सकते हैं।

आईआरसीटीसी का आई-टिकट एक सामान्य इंटरनेट टिकट है, इसमें यूजर पेपर टिकट के लिए ऑनलाइन भुगतान करता है। इसमें यूजर यात्रा डिटेल्स, पैसेंजर की जानकारी और ऑनलाइन भुगतान कर सकते हैं। टिकट को कूरियर के माध्यम से डिलीवरी के लिए दिए गए पते पर भेजा जाता है। आईआरसीटीसी- irctc.co.in की आधिकारिक वेबसाइट के मुताबिक यह टिकट, रेलवे बुकिंग काउंटर से खरीदे गए टिकट जैसा ही है। देश भर में किसी भी कम्प्यूटरीकृत आरक्षण काउंटर पर आई-टिकट कराया जा सकता है और इसका कैंसलेशन टिकट प्राप्त किया जा सकता है।

काउंटर पर आईआरसीटीसी आई-टिकट को रद्द करने के मामले में कोई कैश वापस नहीं किया जाता है। सर्विस चार्ज भी वापस नहीं किया जाता है। आईआरसीटीसी के मुताबिक टिकट कैंसल कराने का पैसा अगले दिन उसी खाते में क्रेडिट कर दिया जाता है जिससे टिकट बुक किया जाता है। आईआरसीटीसी की वेबसाइट के मुताबिक टिकट कैंसल करने के बाद कैंसलेशन चार्ज काटने के बाद पैसे अकाउंट में क्रेडिट किए जाते हैं। आरएसी और वेटिंग टिकट कैंसल किया जाता है तो 60 रुपए प्रति यात्री का चार्ज कटता है।

यदि ट्रेन के निर्धारित प्रस्थान से 48 घंटे पहले एक टिकट रद्द कराया जाता है, तो एसी फर्स्ट क्लास और एग्जीक्यूटिव क्लास के लिए फ्लैट 240 रुपए का फ्लैट चार्ज लगता है। एसी टू टियर और फर्स्ट क्लास के लिए 200 रुपए का फ्लैट चार्ज लगता है। एसी थ्री टियर, चेयर कार और एसी थ्री इकोनॉमी का टिकट कैंसल कराने पर 180 रुपए का चार्ज लगता है। स्लीपर क्लास के लिए 120 रुपए और सेकंड क्लास के लिए 60 रुपए का चार्ज लगता है। ट्रेन के निर्धारित प्रस्थान से 48 घंटे से लेकर 12 घंटे के बीच कन्फर्म टिकट कैंसल कराया जाता है किराए का 25 फीसदी या कैंसलेशन चार्ज जो भी ज्यादा होगा वही काटा जाएगा।

ट्रेन के निर्धारित प्रस्थान से 4 घंटे पहले, बोर्डिंग स्टेशन पर आई-टिकट भी रद्द करा सकते हैं। इस तरह कैंसल कराने पर कैंसलेशन चार्ज किराए का 50 फीसदी या फिर फ्लैट कैंसलेशन चार्ज जो भी ज्यादा होगा वही काटा जाएगा।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App