ताज़ा खबर
 

IRCTC: ट्रेन के जरिए ग्रुप में सफर करना है तो टिकट बुक करने का तरीका जान लीजिए, ऑनलाइन यह सुविधा उपलब्ध नहीं है

Indian Railway, IRCTC Train Ticket Booking Online Rules, and Charges: भारतीय रेल के द्वारा ग्रुप्स में यात्रा करनी है तो उसके लिए रिजर्वेशन कराने का तरीका बिल्कुल दूसरा है। इसके लिए कुछ जरूरी कागजी काम पूरे करने होते हैं। खास बात कि IRCTC की वेबसाइट से ग्रुप बुकिंग नहीं हो पाती है।

भारतीय रेल के जरिए ग्रुप में यात्रा करना चाहते हैं, तो रिजर्वेशन के संबंध में कुछ खास बातों को ध्यान में रखना होगा। (एक्सप्रेस फाइल फोटो/ Tashi Tobgyal)

Indian Railway, IRCTC Train Ticket Booking Online Rules, and Charges: भारतीय रेल आज की तारीख में भी यातयात के लिहाज से सबसे आरामदायक और सस्ता साधन है। अक्सर लोगों को ट्रेन में शादी, स्कूल या कॉलेज की ट्रिप या दूसरे प्रोग्रामों में ग्रुप में सफर करते देखा है। लेकिन, ग्रुप में सफर कर रहे हैं तो IRCTC की ग्रुप टिकट बुकिंग का एक बेहतरीन विकल्प है। लेकिन, आप आईआरसीटीसी की वेबसाइट या आईआरसीटीसी के ऐप के जरिए ग्रुप टिकट नहीं करा सकते हैं। क्योंकि आप 6 से ज्यादा टिकट एक साथ बुक नहीं करा सकते हैं।

ग्रुप बुकिंग के लिए आपको इंडियन रेलवे के टिकट बुकिंग सेंटर पर जाना होगा। आपको बता दें कि भारतीय रेल द्वारा ग्रुप बुकिंग की सुविधा ऑफिस यात्रा, बारात, परिवार के सदस्यों के संग यात्रा या फिर तीर्थयात्रियों के लिए मुहैया कराई जाती है। ग्रुप बुकिंग के लिए क्या-क्या बातें ध्यान में रखनी होती हैं, उनको हम संक्षेप में आपको बताते हैं।

ग्रुप बुकिंग के लिए अनुमति जरूरी: 50 से अधिक यात्रियों के रिजर्वेशन कराने के लिए चीफ रिजर्वेशन ऑफिसर (CRS) या शिफ्ट इंचार्ज से इजाजत लेनी पड़ती है। वहीं, 100 लोगों की बुकिंग अगर करानी है तो इसके लिए एरिया मैनेजर/ATM/ACM/SM से अनुमति लेनी होगी। वहीं अगर यात्रियों की संख्या 100 से ज्यादा है तो इसके लिए रेलवे अथॉरिटी के सीनियर DCM/DTM या एरिया मैनेजर से इजाजत लेनी होती है। एक बात और है कि टिकट बुकिंग कुल सीटों में से 25 प्रतिशत सीटों के उपलब्ध होने पर ही होती है।

ग्रुप बुकिंग का ऑनलाइन विकल्प: ग्रुप बुकिंग के लिए वैसे तो आप आईआरसीटीसी का सहारा नहीं ले सकते। लेकिन, इससे संबंधित अथॉरिटीज (चीफ रिजर्वेशन सुपरवाइजर) IRCTC से ग्रुप टिकट करा सकते हैं। इसके लिए सभी जरूरी दस्तावेज जमा करने होते हैं और उनका अप्रूवल लेना होता है। सबसे पहले दस्तावेज तैयार करने के बाद उसे संबंधित अथॉरिटी को एक प्रार्थना पत्र के साथ जमा करना होता है। अगर यह यात्रा किसी स्कूल या संस्था के लिए है तो उस स्कूल या संस्था द्वारा जारी सर्टिफिकेट भी जमा कराने होते हैं। इसी तरह यदि किसी शादी, पार्टी या पारिवारिक समारोह के लिए शादी का कार्ड या नोटरी का एफिडेविट भी जमा किया जाता है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App