ताज़ा खबर
 

मुंबई-अहमदाबाद तेजस एक्सप्रेस: यदि ट्रेन पहुंचे लेट ऐसे पाएं रिफंड, ये है पूरा प्रोसेस

IRCTC तेजस एक्सप्रेस के यात्रियों को 1 घंटे से ज्यादा लेट होने पर 100 रुपए और दो घंटे से ज्यादा लेट होने पर 250 रुपए बतौर जुर्माने के देती है।

mumbaiतेजस एक्सप्रेस (Tejas Express) (फोटो सोर्स: इंडियन एक्सप्रेस)

आईआरसीटीसी (IRCTC) मुंबई-अहमदाबाद तेजस एक्सप्रेस के यात्रियों को बतौर हर्जाने के 63 हजार रुपए देगी। यह हर्जाना ट्रेन के लेट होने के चलते दिया जाएगा, जो कि 630 यात्रियों को मिलेगा। मुंबई-अहमदाबाद तेजस एक्सप्रेस 22 जनवरी को मुंबई से अहमदाबाद करीब एक घंटे 30 मिनट देरी से पहुंची थी, जिसके चलते आईआरसीटीसी नियमों के तहत यात्रियों को हर्जाने का भुगतान करेगी।

IRCTC तेजस एक्सप्रेस के यात्रियों को 1 घंटे से ज्यादा लेट होने पर 100 रुपए और दो घंटे से ज्यादा लेट होने पर 250 रुपए बतौर जुर्माने के देती है। तेजस एक्सप्रेस के यात्रियों को मुंबई स्थित प्राइवेट इंश्योरेंस कंपनी लिबर्टी जनरल इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड द्वारा ट्रैवल इंश्योरेंस दिया जाता है।

ऐसे पाएं ट्रेन के लेट होने पर क्लेमः आईआरसीटीसी से क्लेम पाने के दो तरीके हैं। एक तरीका है आईआरसीटीसी के कॉल सेंटर (1800-266-5844) पर कॉल कर क्लेम पाया जा सकता है। दूसरा तरीका irctcclaims@libertyinsurance.in पर ईमेल कर क्लेम पाया जा सकता है।

यात्रियों को क्लेम पाने के लिए पहले इंश्योरेंस देने वाली कंपनी को कॉल करनी होगी। इसके बाद इंश्योरेंस कंपनी द्वारा यात्री से पीएनआर, सर्टिफिकेट ऑफ इंश्योरेंस नंबर आदि की जानकारी मांगी जाएगी।

इसके साथ ही यात्रियों को कंपनी को एक कैंसिल चेक भी देना होगा। जब इंश्योरेंस कंपनी को उक्त दस्तावेज मिल जाएंगे, तो आईआरसीटीसी के दस्तावेजों के साथ संलग्न किया जाएगा। इसके बाद यात्री को एक संदेश मिलेगा, जिसमें क्लेम का नंबर होगा। NEFT के द्वारा यात्री का क्लेम उसके खाते में ट्रांसफर कर दिया जाएगा।

मौनी अमावस्या पर संगम में स्नान के लिए श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ पड़ी। श्रद्धालुओं की भारी संख्या को देखते हुए रेलवे ने 22 मेला स्पेशल ट्रेन चलानी पड़ी। हालांकि पहले रेलवे ने 50 मेला स्पेशल ट्रेनें चलाने की योजना बनायी थी, लेकिन इसमें से 22 का ही संचालन किया जा सका।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 यूपीआई ऐप यूज करते है, क्या होगा यदि आपका मोबाइल गुम हो जाए? ये है उपाय
2 रेलवे ने कैंसिल कीं 465 ट्रेनें, यहां देखिए पूरी List
3 PMVVY: सिर्फ 15 लाख का निवेश और 10 साल तक हर महीने पाएं 10 हजार रुपए, जानिए गारंटी प्लान के फायदे और फीचर्स
यह पढ़ा क्या?
X