scorecardresearch

वैष्‍णव देवी जाने वालों के लिए IRCTC की सौगात, कटरा के लिए चलाई जाएगी नवरात्रि भारत गौरव ट्रेन

नवरात्रि स्पेशल ट्रेन अपने पहले दौरे पर 30 सितंबर को दिल्ली से कटरा के लिए चलेगी। IRCTC की वेबसाइट के अनुसार, यह चार रातों और पांच दिनों का पैकेज होगा, जिसमें कटरा में दो रात का प्रवास शामिल है।

वैष्‍णव देवी जाने वालों के लिए IRCTC की सौगात, कटरा के लिए चलाई जाएगी नवरात्रि भारत गौरव ट्रेन
IRCTC ने शुरू की भारत गौरव नवरात्रि स्‍पेशल ट्रेन (फोटो-Twitter)

वैष्‍णव देवी जाने वाले यात्रियों के लिए भारतीय रेलवे आईआरसीटीसी की ओर से सौगात दी गई है। भारतीय रेलवे ने नवरात्रि के लिए भारत गौरव ट्रेन की शुरुआत की है, जो दिल्ली से होकर कटरा के लिए जाएगी। भारतीय रेलवे ने बुधवार को भारत गौरव ट्रेन शुरू करने की घोषणा की।

नवरात्रि स्पेशल ट्रेन अपने पहले दौरे पर 30 सितंबर को दिल्ली से कटरा के लिए चलेगी। IRCTC की वेबसाइट के अनुसार, यह चार रातों और पांच दिनों का पैकेज होगा, जिसमें कटरा में दो रात का प्रवास शामिल है। इस पैकेज की कुल लागत 11,990 रुपये प्रति व्यक्ति से शुरू की गई है। ट्रेन में पेंट्री कार, इंफोटेनमेंट सिस्टम और सीसीटीवी कैमरे लगे होंगे और सुरक्षा गार्ड की सेवाएं भी माैजूद होंगी।

आईआरसीटीसी की वेबसाइट के मुताबिक दिल्ली, गाजियाबाद, मेरठ, मुजफ्फरनगर, सहारनपुर, अंबाला, सरहिंद, लुधियाना के यात्री भी इस ट्रेन से सफर कर सकेंगे। अगर आप भी इस पैकेज पर वैष्‍णव देवी के दर्शन के लिए जाना चाहते हैं तो आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर जाकर टिकट बुक कर सकते हैं।

वैष्णो देवी पैकेज का पूरा कार्यक्रम

पहले दिन नवरात्रि स्‍पेशल ट्रेन शाम सात बजे दिल्ली सफदरजंग से चलेगी और पर्यटक रातभर ट्रेन में सवार होंगे, जिसमें उन्हें रात का खाना परोसा जाएगा। वहीं दूसरे दिन की बात करें तो ट्रेन सुबह 10 बजे कटरा रेलवे स्टेशन पहुंचेगी. सुबह के समय, पर्यटकों को ट्रेन में नाश्ता परोसा जाएगा। पहुंचने के बाद यात्रियों को होटल में ठहराया जाएगा। होटल में लंच दिया जाएगा। दोपहर के बाद यात्री माता वैष्णो देवी के लिए सफर शुरू करेंगे। रात में यात्रियों को कटरा में ठहराया जाएगा।

तीसरे दिन यात्री कटरा में, तीर्थयात्री माता वैष्णो देवी मंदिर की पूजा करेंगे और रात्रि विश्राम होगा। इसके बाद चौथे दिन होटलों में पैक नाश्ता और दोपहर का भोजन उपलब्ध कराया जाएगा और तीर्थयात्री फिर होटलों से चेकआउट करेंगे और उन्हें कटरा रेलवे स्टेशन ले जाया जाएगा। दिल्ली के लिए ट्रेन शाम 4 बजे निकलेगी। फिर अगले दिन उन्‍हें ट्रेन दिल्‍ली स्‍टेशन पर पहुंचा देगी।

वैष्णो देवी पैकेज आईआरसीटीसी – क्या शामिल नहीं होगा?

  • भोजन/मेनू का चयन
  • कोई भी रूम सर्विस के लिए अतिरिक्त शुल्क लगेगा
  • दर्शनीय स्थलों की यात्रा, प्रवेश, स्थानीय गाइड आदि की लागत।
  • कोई भी व्यक्तिगत खर्च – कपड़े धोने, मिनरल वाटर, भोजन, पेय आदि नहीं होगा।

टिकट की कीमत

सिंगल टिकट – 13,790 रुपये
डबल/ट्रिपल शेयरिंग टिकट – 11,990 रुपये
बच्चा (5-11 वर्ष) – 10,795 रुपये

पढें यूटिलिटी न्यूज (Utility News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

First published on: 14-09-2022 at 06:50:45 pm
अपडेट