ताज़ा खबर
 

IRCTC: रेल यात्रा हुई और आसान! चार्ट तैयार होने के बाद खाली सीटों की यूं ऑनलाइन पाएं जानकारी

Irctc ticket booking: जो लोग यात्रा करने की सोच रहे हैं, वे नियमों के अनुसार खाली बर्थ की ऑनलाइन टिकट बुकिंग या टीटीई के माध्यम टिकट बुक कर सकते हैं।

तस्वीर का इस्तेमाल प्रतीकात्मक तौर पर किया गया है। (फाइल फोटो)

Irctc ticket booking: भारतीय रेल यात्री बस एक बटन कर आरामदायक और बिना किसी परेशानी के सफर का आनंद ले सकते हैं। यात्री एक बटन के क्लिक पर खाली, बुक और आंशिक रूप से बुक ट्रेन बर्थ के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। रेल मंत्री पीयूष गोयल के अनुसार रेल यात्री एक बटन के क्लिक पर आरक्षण चार्ट तैयार होने के बाद खाली, बुक और आंशिक रूप से बुक ट्रेन बर्थ की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। यात्री इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (IRCTC) की आधिकारिक वेबसाइट या आईआरसीटीसी रेल कनेक्ट ऐप के माध्यम से जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। यदि आप आरक्षण चार्ट की स्थिति देखना चाहते हैं, तो नीचे दिए गए नियमों का पालन करें:

* सबसे पहले IRCTC की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
* अब “Charts/Vacancy” विकल्प पर क्लिक करें।
* ट्रेन नंबर या ट्रेन नाम, यात्रा तिथि सहित जरुरी जानकारी दें।
* अपना बोर्डिंग स्टेशन चुनें।
* अब “Get Train Chart” विकल्प पर क्लिक करें।

इन सभी प्रक्रयाओँ को पूरा करने के बाद स्क्रीन पर आरक्षण चार्ट की यथास्थिति सामने आ जाएगी। इसमें ट्रेन नंबर, यात्रा की तारीख, बोर्डिंग स्टेशन, चार्टिंग स्टेशन के साथ-साथ फर्स्ट टाइम क्रिएशन विवरण भी शामिल है। इसमें ट्रेन के प्रत्येक क्लास (फर्स्ट क्लास, सेकेंड क्लास) के लिए खाली बर्थ की संख्या भी दिख जाएगी।

पिछले साल रेल मंत्री ने घोषणा की थी कि इस कदम से यात्रियों को ट्रेन चार्ट तैयार होने के बाद भी उपलब्ध बर्थ की जानकारी मिल सकेगी। इस प्रकार जो लोग यात्रा करने की सोच रहे हैं, वे नियमों के अनुसार खाली बर्थ की ऑनलाइन टिकट बुकिंग या टीटीई के माध्यम टिकट बुक कर सकते हैं। पीयूष गोयल ने यह भी कहा कि यह भारतीय रेलवे द्वारा प्रणाली में पारदर्शिता लाने के साथ-साथ यात्रियों के यात्रा अनुभव को बेहतर बनाने की दिशा में एक प्रयास है।

इसके अलावा यह भी कहा गया था कि इस ऑनलाइन प्लेटफॉर्म से कोई भी आरक्षण चार्ट देख सकता है और चलती ट्रेन में टीटीई को खोजने की जरुरत नहीं पड़ेगी। खास बात यह है कि इस सुविधा अपने आप अपडेट होते रहती है और इससे अधिक पारदर्शिता बनती है। हर समय बर्थ की उपलब्धता देखी जा सकती है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App। जनसत्‍ता टेलीग्राम पर भी है, जुड़ने के ल‍िए क्‍ल‍िक करें।

Next Stories
1 7th Pay Commission: बजट से पहले इन कर्मचारियों की हो सकती है बल्ले-बल्ले! पेंशन पर भी है बड़ी खबर
2 Paytm यूजर्स को लगेगा झटका, वॉलेट में 10 हजार से ज्यादा लोड करने पर देना होगा 2% चार्ज
3 IRCT,Indian Railways: IRCTC ने दिया ‘कनेक्टिंग जर्नी’ के PNR को लिंक करने का विकल्प, दूसरी गाड़ी छूटने पर यूं क्लेम कर सकेंगे रिफंड