ताज़ा खबर
 

IRCTC: हमसफर एक्‍सप्रेस का किराया ही नहीं, मेल/एक्‍सप्रेस की तुलना में कॉफी भी है महंगी, जानिए रेट

IRCTC, Indian Railway Train Humsafar express: हमसफर एक्सप्रेस में इस 120 ml वाले कप में 100 ml कॉफी के लिए यात्रियों को 15 रुपये खर्च करने पड़ते हैं।

IRCTC, irctc.co.in, Humsafar Trains, Luxury Trains, Indian Railways, Rail News, CCTV in Trains, GPS Train, Ministry Of Railways, Hindi News, Jansatta, Mail Train, Express Train, Food in train हमसफर एक्‍सप्रेस। (Photo: Twitter@wc_railway)

IRCTC, Indian Railway Train Humsafar express: हमसफर एक्‍सप्रेस में सफर के लिए किराया तो ज्‍यादा वसूला ही जाता है, कॉफी के दाम भी मेल-एक्‍सप्रेस ट्रेनों की तुलना में अधिक लेता है। मेल-एक्‍सप्रेस ट्रेनों में जहां चाय-काफी का दाम बराबर (10 रुपए) रखा गया है। वहीं हमसफर एक्‍सप्रेस में कॉफी और सूप की कीमत एक है, 15 रुपए।

बात सबसे पहले एक स्टैंडर्ड चाय (150ml) जो कि 170 ml वाले डिस्पोजेबल कप में स्टेशन पर 5 रुपये में मिलता है, वहीं, अन्य ट्रेनों में भी इसकी कीमत 5 रुपये ही है। जबकि, हमसफर ट्रेन की बात करें तो यहां बिना टी बैग के 120 ml वाले कप में 100 ml चाय 10 रुपये में मिलता है।

अब बात कॉफी की करते हैं। रेलवे स्टेशन व अन्य ट्रेनों में 170 ml वाले कप में 150 ml कॉपी 10 रुपये में मिलती है, वहीं, हमसफर एक्सप्रेस में इस 120 ml वाले कप में 100 ml कॉफी के लिए यात्रियों को 15 रुपये खर्च करने पड़ते हैं। इस ट्रेन में 120 ml वाले कप में 100 ml सूप के लिए भी 15 रुपये चुकाने पड़ते हैं। हमसफर ट्रेन में ये तीनों चीजें एवीएम (वेंडिंग) मशीन के माध्यम से मिलती है।

हालांकि, रेलवे ने सफर को सुविधाजनक बनाने के लिए हमसफर एक्सप्रेस की कोचों में बेहतरीन फीचर्स दिए हैं। इन वर्ल्ड क्लास सुविधाओं में जीपीएस आधारित पैसेंजर इफॉर्मेशन सिस्टम, फायर व स्मोक डिटेक्टर्स दिए गए हैं। हर एक सीट के लिए चार्जिंग प्वाइंट और रीडिंग लाइट भी दी गई है। कुल 6 मोबाइल चार्जर दिए गए हैं, इनमें 4 यूएसबी प्वाइंट हैं। साइड अपर और साइड लोवर सीट में भी अलग-अलग चार्जिंग प्वाइंट दिए गए हैं।

ट्रेन के डिब्बो में लगाए गए सीसीटीवी कैमरों का डिस्प्ले स्क्रील कोच के अंदर लगाई गई है। इससे अनाधिकृत रूप से ट्रेन में चढ़ने वाले लोगों के बारे में आसानी से पता चल जाएगा। अपर और मिडिल बर्थ पर चढ़ने के लिए लगाई गई सीढियों को भी पहले की तुलना में आकर्षक बनाया गया है। आगे कौन सा स्टेशन आने वाला है, यात्रियों को इसकी जानकारी देने के लिए जीपीएस कनेक्टेड डिस्प्ले लगा है। हर रैक में डस्टबीन दिया गया है ताकि ट्रेन में गंदगी न फैले। पैंट्रीकार में हॉटकेस और फ्रिजर की व्यवस्था की गई ताकि यात्रियों को गर्म खाना और ठंडा पानी मिल सके।

सफर के दौरान यात्रियों को किसी तरह की परेशानी न हो, इसका भी ख्याल रखा गया है। टॉयलेट में भी सुधार किया गया है। पहली बार भारतीय रेलवे के किसी ट्रेन में टॉयलेट के साथ यूरिनल दिया गया है। साथ ही वाटर सेंसर भी लगा है। यदि कोई व्यक्ति टॉयलेट में बैठ सिगरेट वगैरह पीता है तो अलर्म बज उठेगा। यात्रियों की सुविधा के लिए बाथरूम में नैपी चेंजर सीट दी गई है। इंटीरियर में भी काफी बदलाव किया गया है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 बैंक ला रहे नया ATM कार्ड! मशीन में डालते समय रखना होगा इस एक बात का ध्यान
2 ताकि सर्दियों में परेशान न करे आपकी कार, जाड़ों में ऐसे रखें अपनी चार पहिया का ख्याल
3 IRCTC Login: रेल टिकट बुकिंग के लिए irctc.co.in पर ऐसे बनाएं अपनी लॉगिन आईडी, पासवर्ड
ये पढ़ा क्या...
X