ताज़ा खबर
 

IRCTC: लॉगिन आईडी भूल गए तो भी बुक कर सकते हैं टिकट, यह है तरीका

Indian Railway, IRCTC Train Ticket Booking Online Rules, and Charges: पहले की तरह यात्रियों को टिकट कटवाने के लिए लंबी लाइनों में लगने की जरूरत नहीं होती है। बस एक क्लिक और सारा काम हो जाता है। यदि टिकट रिफंड भी करना हो तो घर बैठे आसानी से यह काम हो जाता है।

Indian Railway, IRCTC, online booking, retiring room, shutdown, technical, Hindi news, news in Hindi, latest news, today news in Hindiआईआरसीटीसी वेबसाइट के माध्यम से आसानी से टिकट बुक हो जाता है। (फोटोः स्क्रीनशॉट irctc.co.in)

Indian Railway, IRCTC Train Ticket Booking Online Rules, and Charges: भारतीय रेल से यात्रा करने वाले यात्रियों की सुविधा के लिए आईआरसीटीसी को विकसित किया गया। इसकी सहायता से यात्री घर बैठे ट्रेन टिकट, होटल, खाना, टूर पैकेज इत्यादि बुक कर लेते हैं। पहले की तरह यात्रियों को टिकट कटवाने के लिए लंबी लाइनों में लगने की जरूरत नहीं होती है। बस एक क्लिक और सारा काम हो जाता है। यदि टिकट रिफंड भी करना हो तो घर बैठे आसानी से यह काम हो जाता है और पैसे सीधे बैंक खाते में जमा हो जाते हैं। इसके लिए irctc की वेबसाइट पर एक अकाउंट बनाना पड़ता है, जो एक आसान कार्य है। लेकिन यदि आप अपना आईआरसीटीसी लॉगिन आईडी भूल जाते हैं और वेबसाइट पर लॉगिन नहीं कर पा रहे हैं, तो चिंता की कोई बात नहीं है।

भारतीय रेलवे की सहायत इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (आईआरसीटीसी) ने एक ऐसा फीचर दिया है, जिससे कभी आपका लॉगिन आईडी गुम नहीं होगा। यदि आप उसे भूल भी गए हैं तो नया बनाने की जरूरत नहीं है। ‘forgot user ID’ फीचर के माध्यम से आप दोबारा अपने आईडी को प्राप्त कर सकते हैं। इसमें न तो किसी तरह की तकनीकी समस्या आती है और न हीं ज्यादा परेशानी होती है।

निम्न प्रक्रिया को अपनाकर अपने आईआरसीटीसी लॉगिन आईडी को प्राप्त करें:-
– सबसे पहले आईआरसीटीसी की वेबसाइट https://www.irctc.co.in/nget पर जाएं।
– होम पेज पर दिख रहे ‘Login’ विकल्प पर क्लिक करें। अब यहां एक बॉक्स दिखेगा जिसमें यूजरनेम और पासवर्ड लिखना होता है।
– यदि आप अपना यूजर आईडी भूल गए हैं तो कोई भी गलत यूजर आईडी लिखें। आईआरसीटीसी आपके द्वारा वहां दी गई जानकारी को गलत बता देगा और सही जानकारी लिखने का निर्देश देगा। साथ ही बॉक्स के नीचे ‘forgot user ID’ का विकल्प भी दिखेगा।

– ‘forgot user ID’ विकल्प पर क्लिक करने के बाद एक नया स्क्रीन दिखेगा। यहां आपका रजिस्ट्रेशन डिटेल मांगा जाएगा। आप अपना ईमेल आईडी यहां भरें, जिसकी सहायता से आपने अपना लॉगिन आईडी बनाया है। साथ ही जन्मतिथि व सही कैप्चा लिखने के बाद ‘submit’ पर क्लिक करें।
– अब एक नया स्क्रीन खुलेगा, जिस पर यह लिखा दिखेगा कि आपका यूजर आई आपके रजिस्टर्ड ईमेल आईडी पर भेज दिया गया है।
– अब आप अपना ईमेल आईडी चेक करें। आईआरसीटीसी के अनुसार, यूजर आईडी कभी नहीं बदलता है, इसलिए इसे कहीं सेव कर रख लें।

Next Stories
1 Masked Aadhaar Card: क्या होता है मास्क्ड आधार और कैसे करते हैं डाउनलोड? जानें प्रोसेस
2 पोस्ट ऑफिस की ये हैं बेहतरीन सेविंग स्कीम्स, 20 रुपये में खुलेगा अकाउंट, ब्याज के साथ और भी मुफ्त सेवाएं
3 ट्रेन टिकट रिजर्वेशन में रेलवे कर रहा है बड़ा बदलाव, 1 मई से लागू हो रहे हैं ये नियम
ये पढ़ा क्या?
X