ताज़ा खबर
 

INDIAN RAILWAYS: फ्लाइट से 50% सस्ता होगा तेजस एक्सप्रेस ट्रेनों का किराया, IRCTC ने बनाया प्लान

रेलवे की पर्यटन एवं खानपान शाखा इंडियन रेलवे टूरिज्म एंड कैटरिंग कॉरपोरेशन (आईआरसीटीसी) को दिल्ली-लखनऊ तेजस एक्सप्रेस और अहमदाबाद-मुंबई सेंट्रल तेजस एक्सप्रेस ट्रेनों का किराया तय करने की छूट दी गई है।

कम होगा तेजस ट्रेन का किराया

रेलवे की सहायक कंपनी आईआरसीटीसी द्वारा संचालित की जाने वाली दो तेजस एक्सप्रेस ट्रेनों का किराया उसी मार्ग पर चलने वाले विमानों की तुलना में 50 फीसदी कम होगा। सूत्रों ने मंगलवार को यह जानकारी दी। रेलवे की पर्यटन एवं खानपान शाखा इंडियन रेलवे टूरिज्म एंड कैटरिंग कॉरपोरेशन (आईआरसीटीसी) को दिल्ली-लखनऊ तेजस एक्सप्रेस और अहमदाबाद-मुंबई सेंट्रल तेजस एक्सप्रेस ट्रेनों का किराया तय करने की छूट दी गई है। कुछ ट्रेनों को चलाने का जिम्मा निजी हाथों में देने की रेलवे की योजना से पहले प्रयोग के तौर पर आईआरसीटीसी को इन ट्रेनों को चलाने की जिम्मेदारी दी गई है।

सूत्रों ने बताया, ‘‘इन दोनों ट्रेनों का किराया इसी मार्ग पर चलने वाले विमानों के किराये से 50 प्रतिशत कम होगा। यहां तक कि व्यस्ततम समय में किराये के दर में उतार-चढ़ाव के बावजूद टिकट की कीमत विमानों के किराए से कम होगी।’’

सूत्रों ने बताया कि आईआरसीटीसी दोनों ट्रेनों के स्वरूप को तय करने पर काम कर रही है जो शताब्दी ट्रेनों के बराबर होगी। उन्होंने बताया कि इन ट्रेनों में किसी भी यात्री के लिये न तो रियायत होगी और न ही कोटा होगा, भले ही वह वीआईपी ही क्यों न हो।

बता दे रेलवे की तेजस एक्सप्रेस ट्रेनों का उद्देश प्लेन से यात्रा करने वाले यात्रियों को आकर्षित करना है। लिहाजा यही वजह है कि आईआरसीटी ने फिलहाल दो रूट पर चलते वाली तेजस ट्रेन का किराया फ्लाइट के किराए से 50 फीसदी कम करने का ऐलान किया है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 शहरों में 5 करोड़ लोगों तक पहुंचेगी LPG पाइपलाइन, सरकार ने तैयार किया यह प्लान
2 Aadhaar Card में कराए गए संशोधन का स्टेटस पता करना है बेहद आसान, जानिए प्रोसेस
3 Airtel प्रीपेड ग्राहकों को मिल सकता है 32 GB तक एक्स्ट्रा डेटा, जानिए किसे और कैसे मिलेगा
ये पढ़ा क्या?
X