ताज़ा खबर
 

IRCTC: इन यात्रियों को किराए में 50% तक की छूट देगा रेलवे, जानिए कब से मिलेगी

रेलवे ने सभी आरक्षित कोच में दो लोअर बर्थ वरिष्‍ठ नागरिकों के लिए रिजर्व कर दी हैं। गर्भवती महिलाओं के लिए भी विशेष प्रावधान है। उन्‍हें भी सामान्‍य यात्रियों से ज्‍यादा सुविधाएं दी जाती हैं।

रेल मंत्रालय ने ट्रांसजेंडर श्रेणी के वरिष्‍ठ नागरिकों को भी किराये में छूट देने की घोषणा की है। (प्रतीकात्मक तस्वीर)

इंडियन रेलवे ने नए साल पर ट्रांसजेंडर बुजुर्ग को बड़ी सौगात देने का फैसला किया है। रेलवे ने 1 जनवरी, 2019 से ट्रांसजेंडर श्रेणी से आने वाले वरिष्‍ठ नागरिकों को रेल किराये में बड़ी छूट देने की घोषणा की है। मध्‍य रेलवे के मुख्‍य जनसंपर्क अधिकारी सुनील उदासी ने बताया कि रेल मंत्रालय ने अगले साल से ऐसे ट्रांसजेंडर यात्रियों को किराये में 40 फीसद तक की छूट देने का निर्णय लिया है। उन्‍होंने बताया कि नया आदेश 1 जनवरी, 2019 से प्रभावी होगा। बता दें कि 60 साल से ज्‍यादा उम्र के ट्रांसजेंडर बुजुर्गों को पहले से ही किराये में 40 फीसद तक की छूट की सुविधा दी जा रही है। वहीं, 58 साल या उससे ज्‍यादा उम्र की महिलाओं को रेल किराये में 50 फीसद तक की छूट की सुविधा दी जा रही है। अब यह सुविधा ट्रांसजेंडर श्रेणी से आने वाले वरिष्‍ठ नागरिकों को भी दी जाएगी।

वरिष्‍ठ नागरिकों के लिए अन्‍य सुविधाएं भी: इंडियन रेलवे वरिष्‍ठ नागरिकों के लिए किराये में छूट के साथ ही अन्‍य सुविधाएं पहले से ही मुहैया करा रहा है। मसलन महिला और पुरुष वरिष्‍ठ नागरिकों को बर्थ आवंटित करने में भी रियायत दी जाती है। इस बात का खयाल रखा जाता है कि उन्‍हें नीचे का बर्थ दिया जाए, तकि वरिष्‍ठ नागरिकों को ऊपर चढ़ने में ज्‍यादा परेशानी न उठाना पड़े। इसके अलावा रेलवे ने प्रत्‍येक रिजर्व्‍ड कोच में दो लोअर बर्थ वरिष्‍ठ नागरिकों के लिए रिजर्व कर दिया है। गर्भवती महिलाओं के लिए भी विशेष प्रावधान किया गया है। उन्‍हें भी सामान्‍य यात्रियों से ज्‍यादा सुविधाएं दी जाती हैं। साथ ही दिव्‍यांग जनों के लिए भी अलग से व्‍यवस्‍था की गई है। असमर्थ यात्रियों के लिए रेलवे स्‍टेशनों पर व्‍हील चेयर की विशेष तौर पर व्‍यवस्‍था की जाती है। रेलवे की ओर से जिन सुविधाओं का प्रावधान किया है, यदि योग्य या उसके हकदार यात्रियों को यह सुविधा नहीं मिलती है तो वह शिकायत कर सकते हैं।

Next Stories
1 Bank Holidays 2019: अगले साल कब-कब बंद रहेंगे बैंक, देखिए छुट्टियों की पूरी लिस्‍ट
2 कम समय के लिए चाहिए बिजनेस लोन तो ये हैं रास्‍ते, जानिए नियम व शर्तें
3 Indian Railways: ट्रेन यात्रियों के लिए एग्जीक्यूटिव लाउंज, जानिए कैसे उठाएं वर्ल्ड क्लास सहूलियतों का फायदा
आज का राशिफल
X