ताज़ा खबर
 

20 साल में छोटी बचत कर बनना चाहते हैं करोड़पति! तो इस तरीके से करें निवेश

अगर आप कम समय में छोटे निवेश से ज्यादा लाभ लेने की योजना बना रहे हैं तो यह खबर आपके लिए हैं। समय के साथ आप पर जिम्मेदारियां बढ़ जाती हैं। बच्चों की पढ़ाई से लेकर उनकी शादी तक के लिए आपको सारी प्लानिंग करनी पड़ती हैं। ऐसे में आपकों अपनी सैलरी और आय के […]

प्रतीकात्मक तस्वीर।

अगर आप कम समय में छोटे निवेश से ज्यादा लाभ लेने की योजना बना रहे हैं तो यह खबर आपके लिए हैं। समय के साथ आप पर जिम्मेदारियां बढ़ जाती हैं। बच्चों की पढ़ाई से लेकर उनकी शादी तक के लिए आपको सारी प्लानिंग करनी पड़ती हैं। ऐसे में आपकों अपनी सैलरी और आय के स्रोतों से कुछ इस तरीके से बचत करनी होती है जो आपके उम्मीदों के मुताबिक खरी उतरे।

ऐसे में आपके लिए एसआईपी निवेश सही विकल्प साबित हो सकता है। लेकिन जानकार मानते हैं कि एसआईपी टॉप अप भी एक अच्छा विकल्प हो सकता है। इसकी खासियत यह है कि आपकी इनकम बढ़ने के साथ ही आप निवेश में बढ़ोतरी कर सकते हैं।SIP टॉप-अप में आप में 6 महीने या एक साल की अवधि पर एक तय राशि के अतिरिक्त निवेश कर सकते हैं।

अगर आप 20 साल में छोटी बचत कर करोड़पति बनना चाहते हैं तो आपको पांच हजार रुपए का नियमित निवेश कर सकते हैं। इसके बाद आप हर साल 500 रुपए निवेश में बढ़ा सकते हैं। 20 साल बाद आपके निवेश की कुल वैल्यू करीब 1 करोड़ होगी और निवेश में आपको 75 लाख रुपए का फायदा होगा।

SIP टॉप अप को आप ऐसे समझे आपको शुरूआती मंथली निवेश 5000 रुपये का करना होगा जिसकी अवधि 20 साल होगी। अनुमानित रिटर्न की बात करें तो यह 12 फीसदी होगा। आपको हर 1 साल में टॉप अप 500 रुपये बढ़ाने हैं। 20 साल बाद SIP वैल्यू: लगभग1.10 करोड़ रुपये होगी। आपने कुल निवेश किया 35.4 लाख रुपये और आपको फायदा 75 लाख रुपये का हुआ।

एक बात का ध्यान रहे हैं कि हम आपको निवेश की सलाह नहीं दे रहे हैं। बाजार में जोखिम होते हैं इसलिए निवेश से पहले एक्सपर्ट की सलाह लें।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 Reliance Jio ने जारी किया नया टैरिफ रेट, कुछ प्लान 25% हुए सस्ते तो कुछ 40 फीसदी हो गए महंगे, जानें- डिटेल्स
2 PAN CARD की जगह AADHAAR देने वाले होशियार, यह गलती की तो लग जाएगा 10 हजार जुर्माना
3 Xiaomi Mi Super Sale: शानदार स्मार्टफोन्स पर Instant Discount से लेकर no-cost EMI की सौगात, जानें सभी ऑफर्स