ताज़ा खबर
 

NPS में निवेश आपको हर महीने दिलवा सकता है 45 हजार रु पेंशन, जानें कुल कितना पैसा भरना होगा

स्कीम में 18 से 65 वर्ष तक की आयु का कोई भी शख्स निवेश कर सकता है। आप ऑनलाइन भी आवेदन कर सकते हैं। नेशनल पेंशन स्कीम (एनपीएस) एक रिटायरमेंट सेविंग अकाउंट है, जिसे भारत सरकार ने 1 जनवरी 2004 को शुरू किया था।

नेशनल पेंशन स्कीम (एनपीएस) में निवेश के कई फायदे हैं। बुढ़ापे में वित्तीय सहारा देने वाली यह स्कीम केंद्र सरकार के कर्मचारियों के साथ-साथ अब प्राइवेट सेक्टर में करने वाले कर्मचारियों को भी फायदा पहुंचा रही है। इसमें निवेश कर नौकरीपेशा लोगों रिटायरमेंट के बाद हर महीने एक निश्चित पेंशन की व्यस्था कर सकते हैं। इसके साथ ही एकमुश्त मोटी रकम का फायदा भी मिलता है। नियमों के मुताबिक इस स्कीम में 60 साल की उम्र पूरी होने के बाद एक मुश्त कैश और मासिक पेंशन सुविधा मिलती है।

इस स्कीम में 18 से 65 वर्ष तक की आयु का कोई भी शख्स निवेश कर सकता है। आप ऑनलाइन भी आवेदन कर सकते हैं। नेशनल पेंशन स्कीम (एनपीएस) एक रिटायरमेंट सेविंग अकाउंट है, जिसे भारत सरकार ने 1 जनवरी 2004 को शुरू किया था।

इस तारीख के बाद जॉइन करने वाले सभी सरकारी कर्मचारियों के लिए यह योजना अनिवार्य है। वहीं 2009 के बाद प्राइवेट सेक्टर के कर्मियों को ऐच्छिक तौर पर इसमें शामिल कर दिया गया। इस स्कीम के नियमों के मुताबिक 40 फीसदी एन्युटी खरीदना अनिवार्य है वहीं बाकी 60 फीसदी की रकम कैश के रूप में एकमुश्त दे दी जाती है।

हर महीने 5 हजार रुपये निवेश करने पर इतना फायदा: उदाहरण के लिए अगर कोई व्यक्ति इस स्कीम में 30 साल तक लगातार हर महीने 5 हजार रुपये जमा करता है 10 फीसदी (ब्याज दरें ऊपर-नीचे हो सकती हैं) रिटर्न के साथ 60 साल की उम्र में 1.12 करोड़ रुपये रिटर्न हासिल होगा। हालांकि इसमें से 45 लाख रुपये एकमुश्त राशि के रूप में मिलेगा बल्कि बाकी बचा 40 फीसदी हर महीने पेंशन के रूप में खाते में ट्रांसफर किया जाएगा जो कि करीब 45 हजार रुपये महीने होगा।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 PF Account से जुड़ी कोई परेशानी हो तो यहां करें शिकायत, मिलेगा समाधान
2 कोरोना संकट के बीच करंसी नोटों पर RBI ने दी ये अहम जानकारी, जान लें वर्ना पछताएंगे!
3 PM Kisan Yojana: घर बैठे किसानों को मिल रहे 6 हजार रुपये, ऐसे चेक करें आपका नाम इसमें जुड़ा या नहीं
ये पढ़ा क्या?
X