ताज़ा खबर
 

कम उम्र में ही इन दो चीजों में कर लें निवेश, कुछ समय बाद मिलेगी मोटी रकम

अक्सर युवा बचत तो करते हैं लेकि जानकारी के अभाव में उस बचत को सही जगह पर निवेश नहीं करते। वहीं ऐसे भी कई युवा हैं जो बचत को सिर्फ अपने बैंक खाते में संभाले रखते हैं जिसका उन्हें मामूली फायदा होता है।

lic, lic jeevan shanti scheme, lic new jeevan shanto plan, lic jeevan shanto calculator, LIC Jeevan Shanti, LIC jeevan shanti, LIC, scheme, invest, one time invest, pension, LIC,LIC Jeevan Shanti, LIC Jeevan Shanti Plan, LIC Pension Scheme, LIC Tax Benefits, LIC policy, lic scheme, LIC premium, insur, LIC India, LIC jeevan shanti review, LIC Jeevan shanti Benefitsभारतीय करंसी।

बचत की कुछ रकम के बदले हमेशा बेहतर रिटर्न की चाह रखनी चाहिए। आज की गई बचत से इकट्ठा हुई रकम को अगर हम सही जगह पर निवेश कर दें तो हमें बेहतर रिटर्न मिलता है। कम उम्र से ही बचत कर सही जगह पर निवेश करना भविष्य में मजबूती देता है। अक्सर युवा बचत तो करते हैं लेकि जानकारी के अभाव में उस बचत को सही जगह पर निवेश नहीं करते। वहीं ऐसे भी कई युवा हैं जो बचत को सिर्फ अपने बैंक खाते में संभाले रखते हैं जिसका उन्हें मामूली फायदा होता है।

ऐसे में मेहनत की मोटी और गाढ़ी कमाई को सही जगह पर निवेश करने से हमें बेहतर फायदा मिलता है। अब सवाल यह है कि निवेश कहां किया जाए और किस तरह से किया जाए। अगर आपके पास सेविंग का कुछ पैसा है और आप युवा अवस्था में हैं तो आपको पब्लिक प्रोविडेंट फंड (पीपीएफ) में निवेश करना चाहिए। ये निवेश के लिए लोगों के बीच सबसे भरोसेमंद प्लेटफॉर्म है। पीपीएफ लोगों के बीच निवेश और बेहतर रिटर्न की एक पॉपुलर स्कीम है।

इसमें ब्याज भी बेहतर मिलता है जो कि मौजूदा समय में 7.1 फीसदी की दर से दिया जा रहा है। पीपीएफ को खास बनाता है इसका इनकम टैक्स के दायरे से बाहर होना। यानी कि ये उन निवेशों में से है जिसमें सेक्शन 80सी के तहत टैक्स में छूट मिलती है। नियमों के मुताबिक पीपीएफ खाते का 50 प्रतिशत 5 साल पूरे होने पर निकाला जा सकता है। वहीं पूरी रकम 15 साल की अवधि पूरी होने पर निकाली जा सकती है। यह सुविधा नाबालिगों के अकाउंट पर भी लागू होती है।

वहीं युवा गोल्ड में भी निवेश कर सकते हैं। यह सबसे सुरक्षित निवेशों में से एक माना जाता है। सोने के दाम लगातार बढ़ रहे हैं। पिछले 1 साल में सोने ने 37 फीसदी तक का रिटर्न दिया है। युवा चाहे तो गोल्ड ईटीएफ में निवेश कर सकते हैं। यह गोल्ड की इलेक्ट्रिक फॉर्म है। गोल्ड ईटीएफ यानी एक्सचेंज ट्रेडेड फंड म्यूचुअल फंड का ही एक प्रकार है, जो सोने में निवेश करता है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 Pradhan Mantri Vay Vandana Scheme में मिलता है गारंटी के साथ फायदा, जानें क्या है इसमें खास
2 कोरोना संकट में टर्म इंश्योरेंस खरीदकर परिवार को दें आर्थिक मजबूती, ये है चुनने का तरीका
3 Sukanya Samriddhi Account मैच्योरिटी से पहले इन वजहों से करवाया जा सकता है बंद, जानें शर्तें
ये पढ़ा क्या?
X