डाकघर की इन योजनाओं में करें निवेश, कुछ ही सालों में पैसा हो जाएगा डबल; जानें डिटेल

अगर आप भी डाकघर की योजनाओं के बारे में जानना चाहते हैं और निवेश कर अच्‍छा मुनाफा चाहते हैं तो यहां कुछ योजनाओं के बारें में बताया जा रहा है, जिसमें आप निवेश कर कुछ ही सालों में पैसा डबल कर सकते हैं।

डाकघर की इन योजनाओं में करें निवेश, कुछ ही सालों में पैसा हो जाएगा डबल; जानें डिटेल

डाकघर लोगों के निवेश का सबसे अधिक विश्‍वास पात्र माध्‍यम माना जाता है। बाजार में उपलब्ध सभी वित्तीय साधनों में से डाकघर द्वारा दी जाने वाली योजनाएं सबसे विश्वसनीय हैं। यहां पर पैसा कभी भी डूबता नहीं है, ऐसे में बहुत से लोग डाकघर की योजनाओं में निवेश करते हैं। अगर आप भी डाकघर की योजनाओं के बारे में जानना चाहते हैं और निवेश कर अच्‍छा मुनाफा चाहते हैं तो यहां कुछ योजनाओं के बारें में बताया जा रहा है, जिसमें आप निवेश कर कुछ ही सालों में पैसा डबल कर सकते हैं।

डाकघर समय जमा (Post Office Time Deposit)
यह योजना आपको लगभग 13 वर्षों में आपके पैसे को दोगुना कर सकती है। अगर आप 1 से 3 साल के बीच निवेश करते हैं तो आपको 5.5% का ब्याज मिलता है। इसी तरह 5 साल के सावधि जमा पर आपको 6.7% का ब्याज मिलता है। अगर इस ब्याज दर के साथ पैसा लगाया जाए तो आपका पैसा करीब 10.75 साल में दोगुना हो जाएगा।

डाकघर बचत बैंक खाता (Post Office Savings Bank Account)
इस योजना के तहत बहुत से लोग खाते खुलवातें हैं, पर आपको यह जानकारी शायद ही हो कि आप इसमें पैसा जमा करते रहें तो 18 साल में आपका पैसा दोगुना हो जाएगा। यह खाता कितनी भी धनराशि का हो सकता है। इसमें सालाना 4.0 प्रतिशत का ब्‍याज मिलता है।

डाकघर आवर्ती जमा (Post Office Recurring Deposit)
इसमें बचत खाता से ज्‍यादा ब्‍याज दिया जाता है। आपके पैसे के अनुसार इसपर 5.8 फीसदी की दर से ब्याज दिया जा रहा है। इस हिसाब से आंकड़ा लगाया जा सकता है कि आपका पैसा 12.41 साल में दोगुना हो जाएगा।

डाकघर मासिक आय योजना (Post Office Monthly Income Scheme)
कुछ लोग अपने आय के अनुसार हर महीने पैसे का निवेश करना चाहते हैं, ऐसे में वे इस योजना का लाभ उठा सकते हैं। इस स्कीम में 6.6 फीसदी का ब्याज मिलता है। इस हिसाब से गणना की जाए तो करीब 10.91 साल में आपका पैसा दोगुना हो जाएगा।

यह भी पढ़ें: Indian Railways News: भारतीय रेलवे ने दी लोगों को बड़ी राहत, त्‍योहारों के मद्देनजर आज व कल से चलेगीं सैकड़ों स्‍पेशल ट्रेनें; देखें डिटेल
डाकघर वरिष्ठ नागरिक बचत योजना (Post Office Senior Citizens Savings Scheme)
डाकघर के एक योजनाओं में से एक सीनियर सिटीजन योजना भी है, जिसके अंतर्गत निवेश कर योजना का लाभ उठा सकते हैं। इस योजना में 7.4% का ब्याज मिलता है। जिस हिसाब से 9.73 साल में आपका पैसा दोगुना हो जाएगा।

डाकघर पीपीएफ (Post Office PPF)
अगर आप 15 साल के लिए निवेश करते हैं तो पीपीएफ पर 7.1% का ब्याज मिलता है। इस दर से आपका पैसा 10 साल में दोगुना हो जाएगा।

यह भी पढ़ें: PM Kisan योजना को लेकर जल्‍द निपटा लें यह काम, वरना नहीं आएगी आपकी 10वीं किस्‍त
डाकघर सुकन्या समृद्धि खाता (Post Office Sukanya Samriddhi Account)
गरीब लड़कियों के विकास के लिए सरकार द्वारा शुरू की गई यह योजना है। सुकन्या समृद्धि खाता योजना 7.6% की उच्चतम ब्याज दर प्रदान करती है। यह योजना केवल लड़कियों को दी जाती है और पैसे को दोगुना करने में लगभग 9.47 साल लगते हैं।

डाकघर राष्ट्रीय बचत प्रमाणपत्र (Post Office National Saving Certificate)
इस योजना के बारे में बहुत से लोगों को जानकारी नहीं है, लेकिन इस योजना के तहत आप अगर निवेश करते हैं तो आपको 6.8 प्रतिशत ब्याज मिलता है। यह 5 साल की बचत योजना है, साथ ही आपको आयकर बचाने में भी मदद करती है।

पढें यूटिलिटी न्यूज समाचार (Utility News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट