PMC घोटाले से परेशान मत हों, ये है INVESTMENT का 4 सबसे सुरक्षित तरीका, नहीं डूबेगा आपका पैसा

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया जनवरी से अब तक 135 बेसिस प्वाइंट की कटौती कर चुका है और भविष्य में अभी और कटौती के संकेत दिए हैं। वहीं, सरकार की तरफ से डाकघर बचत में मिलने वाली ब्याज दर पर सरकार ने कोई बदलाव नहीं किया है।

PMC Bank, PMC scam, Post office scheme, GOI Bonds, Post office schemes, Government securities, Pradhan Mantri Vaya Vandana Yojana, PMVVY, utility news, india news, Hindi news, news in Hindi, latest news, today news in Hindi, interest rate,
डाकघर में 1,2 और 3 साल के लिए 6.9 फीसदी की दर से ब्याज दिया जा रहा है। (प्रतीकात्मक तस्वीर)

पीएमसी बैंक घोटाले के बाद से लोगों की चिताएं बढ़ गई हैं। लोग सोच रहे हैं कि यदि बैंकों में जमा रकम सुरक्षित नहीं है तो फिर अपनी बचत को कहां निवेश कर सकते हैं। लोगों की चिंता के पीछे बैंकों में जमा राशि पर मिलने वाली गारंटी रकम भी है।

मौजूदा समय में बैंकों के किसी कारणवश डूबने या दिवालिया होने की स्थिति में भले ही बैंकों में कितनी भी राशि जमा हो पर खाताधारक को महज 1 लाख रुपये ही मिलेंगे। इसके बावजूद कई ऐसे विकल्प हैं जहां आपके द्वारा किया गया निवेश 100 फीसदी सुरक्षित रह सकता है। जानते हैं निवेश के कुछ ऐसे ही सुरक्षित विकल्पों के बारे में।

भारत सरकार का बॉन्डः भारत सरकार की तरफ से 7.75 फीसदी सेविंग्स (टैक्सेबल) बॉन्ड जारी किए जाते हैं। भले ही बैंकों द्वारा फिक्स डिपॉजिट पर ब्याज दर कम की जा रही हो लेकिन निवेश का यह विकल्प लॉन्ग टर्म के लिए फायदेमंद है। इसमें निवेश की राशि पर ब्याज का भुगतान साल में दो बार या फिर मैच्योरिटी पर किया जाता है। कम्यूलेटिव ऑप्शन में ब्याज का भुगतान सिर्फ मैच्योरिटी पर ही किया जाता है। यदि आप इसमें 10 लाख रुपये का निवेश करते हैं तो 7 साल बाद आपको 17.03 लाख रुपये मिलेंगे।

डाकघर बचत योजनाः रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया जनवरी से अब तक 135 बेसिस प्वाइंट की कटौती कर चुका है और भविष्य में अभी और कटौती के संकेत दिए हैं। वहीं, सरकार की तरफ से डाकघर बचत में मिलने वाली ब्याज दर पर सरकार ने कोई बदलाव नहीं किया है। पीपीएफ में निवेश भी एक विकल्प है। डाकघर में 1,2 और 3 साल के लिए 6.9 फीसदी की दर से ब्याज दिया जा रहा है। वहीं, 5 साल की जमा राशि पर ब्याज दर बढ़कर 7.7 फीसदी हो जाती है। वरिष्ठ नागरिकों के लिए यह रकम 8.6 फीसदी है। वहीं, पांच साल के एनएसएसी पर 7.9 फीसदी ब्याज मिल रहा है।

सरकारी प्रतिभूतियांः सरकारी प्रतिभूतियों में भी आपका निवेश सुरक्षित है। यह प्रतिभूतियां सरकार की तरफ से जारी की जाती हैं। इन प्रतिभूतियों को एनएससी प्लेटफॉर्म से खरीदा जा सकता है।

प्रधानमंत्री वय वंदना योजनाः इसके अलावा आप प्रधानमंत्री वय वंदना योजना में भी निवेश कर सकते हैं। इसमें 10 साल की लिए जमा राशि पर 8 फीसदी की दर से गारंटीड रिटर्न मिलता है। यह योजना सिर्फ एलआईसी के पास उपलब्ध है।

पढें यूटिलिटी न्यूज समाचार (Utility News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट