ताज़ा खबर
 

Post Office की इस स्कीम में निवेश कर पाएं दोगुना रिटर्न, 1 लाख रुपये के बदल मिलेंगे 2 लाख

Post Office Kisan Vikas Patra Scheme: इस स्कीम में निवेश करने के लिए कुछ शर्तें बनाई गई हैं। शर्तों के मुताबिक यह एक लॉन्ग टर्म निवेश वाली स्कीम है। ऐसे में एकमुश्त निवेश के बाद 124 महीने के समय अंतराल के बाद निवेशकर्ता को दोगुना रिटर्न दिया जाता है।

7 Pay Commission, 7 Pay Commission latest news, 7 Pay Commission update

Post Office Kisan Vikas Patra: अगर आप सुरक्षित निवेश की प्लानिंग कर रहे हैं तो पोस्ट ऑफिस की ‘किसान विकास पत्र’ स्कीम में निवेश कर सकते हैं। सरकार द्वारा संचालित इस स्कीम में निवेश पर गारंटीड डबल रिटर्न दिया जाता है। यह पोस्ट ऑफिस की सबसे ज्यादा बिकने वाली स्कीम में से एक है।

अगर आप लॉन्ग टर्म में निवेश की प्लानिंग कर रहे हैं तो इस स्कीम में निवेश कर सकते हैं। सरकार ने 2021 की दूसरी तिमाही यानी 30 सितंबर तक इसकी ब्याज दर 6.9 फीसदी तय की हुई है।

इस स्कीम में निवेश करने के लिए कुछ शर्तें बनाई गई हैं। शर्तों के मुताबिक यह एक लॉन्ग टर्म निवेश वाली स्कीम है। ऐसे में एकमुश्त निवेश के बाद 124 महीने के समय अंतराल के बाद निवेशकर्ता को दोगुना रिटर्न दिया जाता है। न्यूनत निवेश 1000 रुपये निवेश जबकि अधिकतम निवेश की कोई सीमा नहीं है। निवेश के लिए न्यूनत उम्र 18 साल निर्धारित है।

1000 रुपये, 5000 रुपये, 10,000 रुपये और 50,000 रुपये तक के सर्टिफिकेट जारी किया जाता है। 50 हजार रुपये से ज्यादा के निवेश पर पैन कार्ड की जानकारी देनी होती है। सिंगल अकाउंट के अलावा ज्वॉइंट अकाउंट की भी सुविधा मिलती है। अगर आप आज इस स्कीम में 1 लाख रुपये निवेश करते हैं तो आपको 124 महीने बाद 2 लाख रुपये मैच्योरिटी के रूप में मिलेंगे।

बता दें कि स्कीम को पहले सिर्फ किसानों के बीच बीच लंबे वक्त के लिए निवेश को प्रोत्साहित करने के लिए 1988 में शुरू किया गया था। ग्रामीण इलाकों में रहने वाले लोगों के बीच छोटे निवेश को बचत के रूप में निवेश करना भी इसका एक लक्ष्य था। हालांकि बाद में इस स्कीम को सभी के लिए खोल दिया गया। रिटायरमेंट के बाद सरकारी कर्मचारियों के बीच निवेश के लिए इस स्कीम को हाथों-हाथ स्वीकार किया जाता है।

Next Stories
1 Indane गैस के ग्राहक ऐसे बुक करेंगे LPG सिलिंडर तो मिलेगा 50 रुपये कैशबैक, जानें तरीका
2 Indian Railways, IRCTC: 22 फरवरी से 35 लोकल ट्रेनों को अनरिजर्व्ड मेल व एक्सप्रेस स्पेशल ट्रेनों के रूप में चलाने का फैसला, देखें लिस्ट
3 Aadhaar Card बनवाने के लिए बच्चे के नाम पर कोई डॉक्युमेंट नहीं? इन दस्तावेज से हो जाएगा काम
यह पढ़ा क्या?
X