ताज़ा खबर
 

Term Insurance Plan खरीदने की कर रहे प्लानिंग? जल्द करें ये काम पूरा वर्ना बाद में देनी पड़ेगी 40 फीसदी ज्यादा पेमेंट

Term Insurance Plan: टर्म इंश्योरेंस प्लान महंगा हो सकता है इसलिए वक्त रहते मौजूदा समय के रेट के हिसाब से निवेश करना बेहतर रहेगा। हाल में प्योर प्रोटेक्शन टर्म प्लान में अप्रैल 2020 में इस में 20 से 35 फीसदी तक की बढ़ोतरी हुई है।

salary cut

Term Insurance Plan: टर्म इंश्योरेंस प्लान किसी भी शख्स के लिए बेहद जरूरी माना जाता है। यह जरूरी इसलिए माना जाता है क्योंकि पॉलिसीधारक की आक्समिक मृत्यु की स्थिति में परिवार को एक निश्चित बीमा कवर दिया जाता है। अगर आप टर्म इंश्योरेंस पॉलिसी खरीदने की सोच रहे हैं तो ज्यादा देर न करते हुए इस अधूरे काम को पूरा कर लें। ऐसा इसलिए क्योंकि आने वाले कुछ दिनों में टर्म इंश्योरेंस प्लान में आपको 40 फीसदी ज्यादा पेमेंट देनी पड़ सकती है।

टर्म इंश्योरेंस प्लान महंगा हो सकता है इसलिए वक्त रहते मौजूदा समय के रेट के हिसाब से निवेश करना बेहतर रहेगा। हाल में प्योर प्रोटेक्शन टर्म प्लान में अप्रैल 2020 में इस में 20 से 35 फीसदी तक की बढ़ोतरी हुई है। वहीं हाल में कुछ इंश्योरेंस कंपनियां टर्म लाइफ इंश्योरेंस का प्रीमियम 20 फीसदी तक बढ़ा चुकी हैं। ऐसे में वे अगले कुछ दिनों में और 20 फीसदी की बढ़ोत्तरी कर सकती हैं। प्योर प्रोटेक्शन टर्म प्लान में अप्रैल में 20 से 35 फीसदी की बढ़ोत्तरी की गई है।

फाइनेंशियल एक्सप्रेस की रिपोर्ट के मुताबिक जिन कंपनियों ने प्रीमियम पहले बढ़ा दिए थे, वे भी थोड़ी और बढ़ोतरी कर सकती हैं। कंपनियां टर्म प्लान के प्राइस में बढ़ोत्तरी के बाद अब इनके प्रीमियम में भी बढ़ोत्तरी कर सकती हैं। ये बढ़ोत्तरी 40 फीसदी तक हो सकती है।

एक इंश्योरेंस कंपनी प्रीमियम की दर तय करने से पहले मानकर चलती है कि 10,000 टर्म प्लान लेने वालों में से हर साल सिर्फ 3 मौत होती है लेकिन वासत्व में यह औसत 4-4.5 का होता है। एक टर्म प्लान में औसत बीमा कवर 1 करोड़ रुपये होता है और 4-4.5 मौत का आंकड़े से कंपनी पर भार बढ़ता है। इसलिए कंपनियां प्रीमियम में 40 फीसदी तक की बढ़ोत्तरी कर रही है।

Next Stories
1 सरकार दे रही सस्ता सोना खरीदने का मौका, जानें कैसे Sovereign Gold Bond स्कीम के जरिए उठा सकते हैं फायदा
2 कोरोना संकट के बीच स्टूडेंट्स के लिए डिजीटल लाइब्रेरी तैयार, यहां मिलेंगी प्राइमरी से पोस्ट ग्रैजुएशन तक की किताबें
3 इस बार योग दिवस पर My Life, My Yoga वीडियो ब्लॉग कॉन्टेस्ट, एक लाख रु जीतने का सुनहरा मौका
ये पढ़ा क्या?
X