ताज़ा खबर
 

IRCTC से टिकट बुकिंग पर मिलता है इंश्योरेंस कवर, जानें कितना फायदा

Indian Railways, IRCTC: यात्री पर निर्भर करता है कि वे इसे लें या नहीं। दरअसल आईआरसीटीसी की मोबाइल एप्लीकेशन या वेबसाइट से टिकट बुकिंग के दौरान इस विकल्प के लिए पूछा जाता है। अ

भारतीय रेलवे।

Indian Railways, IRCTC: इंडियन रेलवे केटरिंग एंड टूरिज्म कॉर्पोरेश (आईआरसीटीसी) से टिकट बुकिंग पर इंश्योरेंस कवर भी मिलता है। ज्यादात्तर लोगों को इसके बारे में जानकारी नहीं होती। ऐसे में वे इसे क्लेम करना भी नहीं जानते। आईआरसीटीसी ग्राहकों को ऑनलाइन बुक किए गए टिकट पर यह सुविधा देती है।

देश में कई बड़े रेल हादसे होते रहे हैं और बहुत लोग घायल हुए, तो कुछ की जान गई। ऐसे में हादसों का शिकार होने वाले लोगों या उनके परिवार को बीमा कवर दिया जाता है। इस बीमा कवर के जरिए उन्हें आर्थिक तौर पर सहारा दिया जाता है। इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कारपोरेशन मात्र 49 पैसे में 10 लाख रुपये तक के इंश्योरेंस कवर देता है।

खास बात यह है कि यह यात्री पर निर्भर करता है कि वे इसे लें या नहीं। दरअसल आईआरसीटीसी की मोबाइल एप्लीकेशन या वेबसाइट से टिकट बुकिंग के दौरान इस विकल्प के लिए पूछा जाता है। अगर आप बीमा लेना चाहते हैं तो इसके लिए आपकी टिकट के कुल रेट पर 49 पैसे और जोड़ लिए जाते हैं।

इस बीमा कवर की शर्तों के मुताबिक मृत्यु, स्थायी पूर्ण विकलांगता, स्थायी आंशिक विकलांगता इसके जरिए कवर की जाती है। वहीं हॉस्पिटल खर्च और ट्रांसपोर्ट खर्च भी इसके जरिए कवर करवाए जा सकते हैं। यात्री की दुर्घटना में मृत्यु होने पर परिवार को बीमा कवर दिया जाता है।

रेल हादसे से स्थाई आंशिक दिव्यांगता से पीड़ित यात्री 7.5 लाख रुपए तक का दावा कर सकते हैं। अगर कोई यात्री हादसे में स्थाई तौर पर दिव्यांग हो जाता है तो उसे भी 10 लाख रुपए की राशि दी जाती है।

Next Stories
1 LIC की इस पॉलिसी में एकमुश्त निवेश कर पा सकते हैं 11 हजार रुपये महीना पेंशन, आजीवन मिलेगा फायदा
2 Aadhaar के बिना ये काम रह जाते हैं अधूरे, परेशानी से बचना है तो जान लें
3 1 साल की FD की कर रहे प्लानिंग? यहां जानें कौन सा बैंक दे रहा कितना ब्याज
ये पढ़ा क्या?
X