ताज़ा खबर
 

Umang एप को इंस्टॉल कर घर बैठे बनवाएं PAN कार्ड, ये है पूरा प्रॉसेस

How to apply for PAN card using Umang app: क्या आपको पता है कि आप एक मोबाइल एप के जरिए भी अपना पैन कार्ड बनवा सकते हैं। आपको ये सुविधा सरकारी मोबाइल एप उमंग (UMANG) के जरिए मिलती है।

new pan card, pan card, how to apply for pan, umang app, umang app android, umang app ios, itr, UTIITSLपैन कार्ड के लिए अप्लाई करना है बेहद आसान।

How to apply for PAN card using Umang app: इनकम टैक्स विभाग टैक्सपेयर्स के लिए परमानेंट अकाउंट नंबर (PAN) जारी करता है। पैन का इस्तेमाल आईटीआर भरने, 50 हजार रुपये से ज्यादा के लेन-देन और बैंकिंग कामकाज के लिए किया जाता है। पैन में 10 डिजिट का एक अल्फान्यूमेरिक नंबर होता है। इसके साथ ही यह हमारी पहचान को साबित करने वाला एक अहम सरकारी दस्तावेज है।

कोई भारतीय नागरिक NSDL के पोर्टल www.tin-nsdl.com या फिर UTIITSL ऑथराइज सर्विस सेंटर के जरिए पैन कार्ड बनवा सकते हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि आप एक मोबाइल एप के जरिए भी अपना पैन कार्ड बनवा सकते हैं। आपको ये सुविधा सरकारी मोबाइल एप उमंग (UMANG) के जरिए मिलती है। अगर आप पैन कार्ड बनवाने को लेकर परेशान हैं तो आपका काम घर बैठे-बैठे बड़े ही आसानी से कुछ स्टेप को फॉलो करके हो जाेगा।

इसके लिए आपको सबसे पहले अपने एंड्रायड या आईओएस स्मार्टफोन पर उमंग एप को डाउनलोड करना होगा। इसके लिए आपको गूगल प्ले स्टोर पर जाना होगा और फिर एप को इंस्टॉल करना होगा। एप को ओपन करने के बाद अब अगले स्टेप में आपको ‘माई पैन’ सेक्शन में जाना होगा। फिर 49ए फॉर्म को ध्यान से भरना होगा। इसमें आपका नाम, पता, मोबाइल नंबर इत्यादि की जानकारी मांगी जाती है। इसके साथ ही आपको आधार नंबर भी देना होगा। फॉर्म में सभी जानकारियां भरने के बाद आपको सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा।

जैसे ही आप इस बटन पर क्लिक करेंगे आपका पैन कार्ड के लिए एप्लीकेशन मंजूर हो जाएगा। बता दें कि अगर पैन की जानकारी अपडेट करनी है, तो सीएसएफ फॉर्म की मदद से जानकारी अपडेट कर सकते हैं। वहीं, ऐप के जरिए पैन कार्ड के स्टेटस के बारे में भी पता लगा जा सकता है और ऐप के जरिए इसका पेमेंट भी किया जा सकता है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 SBI के एटीएम कार्ड में छपवानी है अपनी फोटो? ये है तरीका
2 सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया की इस स्कीम में 595 रुपये महीना जमा करें, बन जाएंगे लखपति
3 सुकन्या समृद्धि खातों में अनिवार्य न्यूनतम राशि 30 जून तक हो सकती है जमा, PPF पर भी मिली है ये छूट
राशिफल
X