त्‍योहारों से पहले आम आदमी को महंगाई का झटका, 15 रुपये बढ़े LPG सिलिंडर के दाम; जानिए ताजा रेट

त्‍योहारों का समय शुरू होने से पहले ही आम आदमी को महंगाई का झटका लगा है। LPG सिलिंडर के दाम में बढ़ोतरी हो गई है। घरेलू एलपीजी गैस सिलेंडर (LPG Gas Cylinder) छह अक्‍टूबर यानी की आज से 15 रुपये मंहगा हो गया है। तेल कंपनियों ने बिना सब्सिडी वाले 14.2 किलोग्राम वाले सिलिंडर के भाव में बढ़ोत्‍तरी की है। ये इजाफा तब हुआ है जब त्‍योहारों का दौर शुरू होने वाला है। इस बढ़ोतरी के बाद अब राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में रसोई गैस सिलेंडर के दाम 884.50 रुपये से बढ़कर 899.50 रुपये प्रति सिलिंडर हो गए हैं।

त्‍योहारों से पहले आम आदमी को महंगाई का झटका, 15 रुपये बढ़े LPG सिलिंडर के दाम; जानिए ताजा रेट (Photo- ANI)

त्‍योहारों का समय शुरू होने से पहले ही आम आदमी को महंगाई का झटका लगा है। LPG सिलिंडर के दाम में बढ़ोतरी हो गई है। घरेलू एलपीजी गैस सिलेंडर (LPG Gas Cylinder) छह अक्‍टूबर यानी की आज से 15 रुपये महंगा हो गया है। तेल कंपनियों ने बिना सब्सिडी वाले 14.2 किलोग्राम वाले सिलिंडर के भाव में बढ़ोतरी की है। ये इजाफा तब हुआ है जब त्‍योहारों का दौर शुरू होने वाला है। इस बढ़ोतरी के बाद अब राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में रसोई गैस सिलेंडर के दाम 884.50 रुपये से बढ़कर 899.50 रुपये प्रति सिलिंडर हो गए हैं।

बिना सब्सिडी वाले सिलिंडर के दाम
दिल्‍ली में बिना सब्सिडी वाले सिलिंडर के दाम में 15 रुपये के बढ़ोत्‍तरी के साथ इसका अब रेट 899.50 रुपये हो चुका है। वहीं पांच किलोग्राम के सिलिंडर का दाम 502 रुपये हो चुका है। यह रेट देश के राजधानी में आज से ही लागू हो जाएंगे। बता दें कि इससे पहले भी तेल कंपनी गैस के दामों में बढ़ोतरी कर चुकी है।

19 किलोग्राम कमर्शियल सिलिंडर की कीमत
इससे पहले एक अक्‍टूबर को कमर्शियल सिलिंडर 19kg के दाम में इजाफा किया गया था। इसमें 43.5 रुपये की बढ़ोत्‍तरी की गई थी। जिससे दिल्‍ली में इस सिलिंडर की कीमत 1736.5 रुपये हो गई है। इससे पहले यह 1693 रुपये थी। बता दें कि इसी तरह कोलकाता पटना व अन्‍य शहरों में अलग-अलग दामों में इजाफा हुआ था।

यह भी पढ़ें: EPFO: UAN के बारे में नहीं है जानकारी? ऐसे लगा सकते हैं पता, जानें प्रक्रिया

सीएनजी व पीएनजी के दाम में भी हुई है बढ़ोत्‍तरी
नेचुरल गैस के दाम में इजाफा होने के कारण सीएनजी, पीएनजी और रसोई गैस के दामों में बढ़ोत्‍तरी हुई है। इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेडज (IGL) ने दिल्ली-एनसीआर में सीएनजी के भाव 2.55 रुपये प्रति किलो व PNG के दाम में 2.10 रुपये प्रति घन मीटर की बढ़ोत्‍तरी की है।

यहां चेक करें एलपीजी की कीमत
रसोई गैस सिलिंडर की कीमत चेक करने के लिए आपको सरकारी तेल कंपनी की वेबसाइट पर जाना होगा। यहां पर आप कंपनी ने ताजा रेट जारी किया हुआ है, जिसे आप देख सकते हैं। https://iocl.com/Products/IndaneGas.aspx लिंक पर आप अपने शहर के घरेलू गैस सिलिंडर के दाम चेक कर सकते हैं।

पढें यूटिलिटी न्यूज समाचार (Utility News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट